छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरिया में अवैध कोयला खदान पर कार्रवाई, सक्रिय हैं माफिया

कोरिया के बैकुंठपुर के पुटा में लगातार अवैध कोयला उत्खनन (Illegal coal mining) किया जा रहा है. कोल माफिया अवैध कोयला खदानों से कोयला निकाल रहे हैं.

By

Published : May 31, 2021, 1:32 PM IST

Updated : May 31, 2021, 3:06 PM IST

Illegal coal mine closed in Koriya
बैकुंठपुर

कोरिया :कोरिया जिले के वन परिक्षेत्र बैकुंठपुर (Forest Zone Baikunthpur) के ग्राम पंचायत पुटा के जंगलों में कई वर्षों से अवैध कोयला खदान (Illegal coal mine) संचालित है. कोल माफिया वन परिक्षेत्र की भूमि से लगातार कोयला उत्खनन (coal mining) कर रहे हैं. ये माफिया ग्रामीणों को रुपयों का लालच देकर बाल मजदूरी भी करवा रहे हैं. कई बार खदान में दबने से ग्रामीणों की मौत भी हो चुकी है.

कोयला खदान बंद

ग्राम पंचायत के सरपंचों की लगातार शिकायत के बाद भी कोल माफियाओं के खिलाफ कार्रवाई नहीं की जाती है. कोवन परिक्षेत्र बैकुंठपुर के पुटा पंचायत के आसपास से रोजाना 10 से 15 पिकअप कोयला निकला जा रहा है. वन विभाग, पुलिस और SECL की टीम ने एक अवैध कोयला खदान की सुरंग को डायनामाइट से ब्लास्ट कर बंद कर दिया था. बैकुंठपुर के ग्राम अंगा, पुटा, मुरमा, कटकोना में अवैध कोयला उत्खनन की मिल रही शिकायतों के बाद कोरिया कलेक्टर के निर्देश पर वन विभाग, राजस्व, SECL और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई में में पुटा स्थित एक अवैध खदान को डायनामाइट से उड़ा कर सुरंग को बंद कर दिया गया है.

कोरिया में प्रशासनिक अमले ने किया 280 बोरी कोयला जब्त

8 से 10 खदान संचालित

इस संबंध में जब वन परिक्षेत्र बैकुंठपुर की एसडीओ जेएम कुजूर से बात की गई तो उन्होंने बताया वन परिक्षेत्र में जितने भी अवैध खदानें हैं, उन्हें भी जल्द से जल्द बंद कर दिया जाएगा. मिली जानकारी के मुताबिक वन परिक्षेत्र बैकुंठपुर के पुटा, अंगा, मुरमा, कटकोना की पहाड़ियों में अभी भी 8 से 10 अवैध कोयला खदान संचालित हैं. इन खदानों से कोल माफिया लगातार कोयला निकाल रहे हैं.

Last Updated : May 31, 2021, 3:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details