छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया: 81 दिनों बाद खुला भगवानपुर का प्रसिद्ध चांग देवी मंदिर, इन शर्तों के साथ करना होगा दर्शन

By

Published : Jun 9, 2020, 2:19 PM IST

केंद्र सरकार के आदेशानुसार 8 जून को सभी धार्मिक स्थल खोले गए. इसी कड़ी में कोरिया के प्रसिद्ध चांग देवी मंदिर के पट भी सोमवार को खोले गए. इस दौरान भक्तों ने सभी नियमों का पालन करते हुए माता के दर्शन किए.

chang devi temple
प्रसिद्ध चांग देवी मंदिर

कोरिया: केंद्र सरकार के निर्देशानुसार 8 जून को देशभर में धार्मिक स्थल खोल दिए गए हैं. प्रदेश में भी 81 दिनों के बाद मंदिर, मस्जिद और चर्च खुले. इसी कड़ी में भरतपुर जनकपुर विकासखंड के भगवानपुर स्थित प्रसिद्ध चांग देवी मंदिर के पट भी सोमवार को खोले गए. मंदिर के खुलने के बाद भक्तों की काफी भीड़ यहां नजर आई. इस दौरान भक्तों ने सभी तरह के नियमों का पालन करते हुए माता के दर्शन किए.

प्रसिद्ध चांग देवी मंदिर के खुले पट

चांग देवी मंदिर के पट खुलने के बाद सुबह से ही भक्तों का तांता मंदिर परिसर में लगा रहा. मंदिर में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन और मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है. सभी भक्त सैनिटाइज होकर ही मां के दरबार पहुंचे. बता दें कि चांग देवी मंदिर इस क्षेत्र का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है और दूरदराज से भक्त मां के दर्शन करने यहां आते हैं.

पढ़ें- लंबे इंतजार के बाद खुले मंदिरों के पट, आप भी करिए भारत के प्रमुख मंदिरों के दर्शन

कोरोना वायरस के कारण लगाए गए लॉकडाउन के चलते पूरे देशभर के धार्मिक स्थल बंद कर दिए गए थे. जिसके बाद यहां भी भक्त मां के दर्शन नहीं कर पा रहे थे, लेकिन जैसी ही मंदिर के कपाट खुले, भक्तों की काफी भीड़ यहां नजर आई. प्रदेश के अन्य प्रसिद्ध मंदिरों में भी यही नजारा देखने को मिला.

मंदिर ट्रस्ट को लगातार हुआ नुकसान

नवरात्रि के दौरान भी मंदिर में भक्तों के प्रवेश पर रोक लगा दी गई थी. इसके कारण नवरात्रि में भी मंदिर परिसर में भक्त नहीं पहुंच सके. जिसके चलते मंदिर समिति को काफी नुकसान उठाना पड़ा है.

रायपुर: नियम-शर्तों के साथ आज से खुले धार्मिक स्थलों के द्वार, घंटी बजाने पर प्रतिबंध

सिर्फ दर्शन करने की अनुमति

मंदिर परिसर खोलने के बाद भी कई तरह के नियमों का पालन भक्तों को करना पड़ेगा. भक्तों को माता के दर्शन की अनुमति दी गई है, लेकिन घंटी बजाने, प्रसाद चढ़ाने और गर्भ गृह में जाने की परमिशन नहीं है. वहीं पुजारी भी भक्तों को टीका नहीं लगा पाएंगे. यहां तक कि मंदिर में घंटी बजाने की भी अनुमति नहीं दी गई है. सैनिटाइजर से हाथ साफ करने के बाद ही प्रसाद दिया जाएगा.

मंदिर परिसर में नहीं खुलेंगी दुकानें

माता मंदिर में भक्तों को दर्शन के लिए नियम जारी कर दिए गए हैं. गाइडलाइन के मुताबिक सुबह 7:00 से शाम 7:00 बजे तक दर्शन करने की अनुमति रहेगी. जारी गाइडलाइन के अनुसार मंदिर परिसर में दुकान खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी. इस तरह सभी नियमों का पालन करते हुए भक्त मंदिर में दर्शन कर सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details