छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरिया में की गई 'कैच द रेन' अभियान की शुरुआत

By

Published : Mar 23, 2021, 2:51 AM IST

कोरिया के जनकपुर ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के 'कैच द रेन' अभियान की शुरुआत की गई. इस दौरान ग्रामीणों ने जल संरक्षण की शपथ ली.

catch the rain campaign started in koriya
ग्रामीणों ने ली शपथ

कोरिया: भरतपुर के जनकपुर ग्राम पंचायत में राष्ट्रीय जल जीवन मिशन के 'कैच द रेन' अभियान की शुरुआत की गई. सोमवार को सचिव, सरपंच की मौजूदगी में ग्रामीणों को शपथ दिलाई गई. भारत सरकार ने देशभर में 22 मार्च से 30 नवंबर तक जल शक्ति अभियान चलाने का आवाहन किया है.

जल बचाव का संदेश देना है उद्देश्य

अभियान के तहत जल संचय और भूजल उपलब्धता में वृद्धि से संबंधित गतिविधियों में लोगों की सक्रिय सहभागिता को सुनिश्चित किया जाना है. अभियान के अंतर्गत मानसून के पहले उपलब्ध जल निकायों की गणना और डिजिटल मैपिंग, जल स्त्रोतों से अतिक्रमण को हटाना और टंकी की भंडारण क्षमता को बढ़ाना, जल निकायों के रास्ते में आने वाली बाधा को दूर करना, पुराने जल संचयन संरचनाओं की मरम्मत करना, जल संचयन की नई संरचनाओं का निर्माण जिसमें चेक डैम और खेत तालाब झील और नदियों का कायाकल्प आदि सम्मिलित है.

विश्व जल संरक्षण दिवस: ऐसे कैसे होगा जल का संरक्षण ?

ग्रामीणों ने ली शपथ

प्रधानमंत्री ने सोमवार को ही विश्व जल दिवस अभियान की शुरुआत की है. इसी कड़ी में जनकपुर ग्राम पंचायत में भी सोमवार को विशेष ग्राम सभा का आयोजन किया गया. जिसमें सरपंच पंच और ग्राम सभा के अन्य सदस्यों ने प्रधानमंत्री उद्बोधन को सुना. उद्बोधन के बाद ग्राम सभा में उपस्थित सभी लोगों ने जल शपथ ली. इसके साथ ही जल संचयन से संबंधित गतिविधियों पर चर्चा भी की गई. वर्षा जल संचय अभियान देशभर में ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में चलाया जाएगा और इसका नारा होगा, 'जहां भी गिरे और जब भी गिरे, वर्षा का पानी इकट्ठा करें'.

ABOUT THE AUTHOR

...view details