छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोरबा: महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारियों ने महिला का कराया सुरक्षित प्रसव

By

Published : Aug 17, 2020, 5:17 PM IST

Updated : Aug 17, 2020, 7:44 PM IST

कोरबा के हरदी बाजार में महतारी एक्सप्रेस 102 के कर्मचारी कुलदीप श्रीवास, चालक अभिषेक भारती और महिला की मां ने गाड़ी में ही महिला का सुरक्षित प्रसव कराया. डिलीवरी के बाद मां और बच्चा दोनों स्वस्थ है.

Mahtari Express
महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारी

कोरबा:ग्राम डबरी पारा में महिला को प्रसव पीड़ा के बाद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र हरदी बाजार लाया गया था. लेकिन महिला की हालत नॉर्मल डिलीवरी होने की स्थिति में नहीं थी, महिला की हालत को देखते हुए, उसे महतारी एक्सप्रेस 102 की मदद से कोरबा के लिए रवाना किया गया. रास्ते में महिला को असहनीय दर्द हुआ, उसकी हालत बिगड़ती जा रही थी. जिसे देखते हुए महतारी एक्सप्रेस 102 के कर्मचारी कुलदीप श्रीवास, चालक अभिषेक भारती और महिला की मां ने गाड़ी में ही महिला का सुरक्षित प्रसव कराया. डिलीवरी के बाद मां और बच्चा दोनों स्वस्थ हैं.

महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारियों ने कराया सुरक्षित प्रसव

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (PHC)हरदी बाजार के अंतर्गत आने वाला गांव डबरी पारा की पवारा बाई गोंड़ को सुबह डिलीवरी के लिए स्वास्थ्य केंद्र हरदी बाजार लाया गया था, महिला की स्थिति को देखते हुए, उसे सुबह लगभग 8 बजे महतारी एक्सप्रेस 102 की मदद से कोरबा के जिला अस्पताल ले जाया जा रहा था. गाड़ी में महिला की मां महेतरीन बाई भी साथ थी. गेवरा बस्ती के पास रास्ते में पवारा बाई की हालत और खराब हो गई. तब महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारियों ने सूझबूझ का परिचय देते हुए गाड़ी में ही महिला की डिलीवरी कराई.

पढ़ें-खूंटाघाट में तेज बहाव में फंसे शख्स को सेना के हेलीकॉप्टर ने किया रेस्क्यू, देखें VIDEO

परिवार वालों ने स्वास्थ्य कर्मियों को कहा शुक्रिया

डिलीवरी के बाद 102 के कर्मचारी और महिला बच्चे को वापस हरदी बाजार स्वास्थ्य केंद्र लेकर आए. जहां माता और बच्चे स्वस्थ हैं. स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि पहले भी उन्होंने इस तरह गाड़ी में सुरक्षित डिलीवरी कराई है. परिवार के सदस्यों ने महतारी एक्सप्रेस के कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए उनकी प्रशंसा की.

Last Updated : Aug 17, 2020, 7:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details