छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Oct 28, 2022, 4:45 PM IST

Updated : Oct 28, 2022, 8:21 PM IST

ETV Bharat / state

Korba latest news : रेल टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड नहीं, यात्री हो रहे परेशान

Korba latest news रेल से यात्रा करने के लिए 4 महीने पहले तक टिकट बुक कराए जा सकते हैं, यदि किसी को यात्रा स्थगित करनी हो तो टिकट कैंसिलेशन के भी नियम हैं. नियम के मुताबिक कैंसिलेशन के बाद 24 से 48 घंटे में राशि ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत रिफंड हो जाती है. लेकिन वर्तमान समय में इसमें सप्ताह भर से भी अधिक का समय लग रहा है. टिकट कैंसिलेशन के बाद पैसे रिफंड होने में देरी से यात्री परेशान हो रहे हैं.

रेल टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड नहीं, यात्री हो रहे परेशान
रेल टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड नहीं, यात्री हो रहे परेशान

कोरबा:टिकट कैंसिलेशन के बाद यात्रियों को पैसा रिफंड नहीं हो रहा है. रेलवे के जरिए लंबी दूर तक सफर करने पर प्री-बुकिंग की सुविधा मिलती है. लेकिन इस बीच यदि यात्रा का प्लान बदल जाए तो टिकट कैंसिल कर रिफंड प्राप्त किया जा सकता है. अब पैसे रिफंड होने में विलंब हो रहा है. कोरबा के कुछ यात्री ऐसे हैं जिन्होंने बुकिंग के बाद टिकट तो कैंसिल करा दिया है, लेकिन अब उनके पैसे फंस गए हैं. यात्री इस बात से चिंतित हैं कि पैसे रिफंड कब होंगे?

रेल टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड नहीं, यात्री हो रहे परेशान


हफ्ते भर बाद भी नहीं हुए पैसे रिफंड :कोरबा के टीपी नगर निवासी तुषार अग्रवाल ने आईआरसीटीसी से टिकट बुकिंग (ticket booking through irctc) कराई थी. जिसका पीएनआर नंबर 88386290338 था. तुषार का कहना है कि "मैंने तीन टिकट बुक कराई थी लेकिन किसी कारणवश यात्रा को हमें कैंसिल करना पड़ रहा है. मैंने 19 तारीख को ही टिकट कैंसिल करा लिया था. इसका रिफंड मुझे अब तक प्राप्त नहीं हुआ है. जबकि मुझे जो जानकारी है, उसके अनुसार 24 से 48 घंटे में पैसे रिफंड हो जाने चाहिए. यह कहीं ना कहीं आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर तकनीकी त्रुटि के कारण हो रहा है. जिससे हम जैसे यात्रियों को परेशानी होती है. एक निचले तबके का व्यक्ति काफी मशक्कत के बाद यात्रा के लिए पैसे जुटा पाता है. जब उसे टिकट कैंसिल कराना पड़े तब वह जल्द से जल्द रिफंड चाहता है".

कई लोगों के पैसे फंसे फंसे! :तुषार के पैसे जब फंस गए, तब उन्होंने इस मामले पर रिसर्च करना भी शुरू किया. तुषार यह भी कहते हैं कि "रेलवे के द्वारा टिकट कैंसिलेशन के बाद पैसे वापस नहीं किए जा रहे हैं, पूरे देश में इस तरह कई लोगों के पैसे जो रिफंड नहीं हुए हैं फंसे हैं.''


कोरबा के ही मानसिंह ने केचगुड़ा से लखनऊ के लिए गोरखपुर एक्सप्रेस में टिकट बुक कराया था. जिसका पीएनआर नंबर 4547659642 था. अपरिहार्य कारणों से मानसिंह को भी अपनी यात्रा रद्द करनी पड़ी. जिन्होंने 19 और 20 अक्टूबर के दरमियान टिकट कैंसिल के रिक्वेस्ट आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर डाली थी. मानसिंह ने बताया कि "टिकट कैंसिल रिक्वेस्ट डालने के बाद आज तक पैसे रिफंड नहीं हुए हैं".

कोरबा के ही पुरानी बस्ती निवासी मनीष फिलहाल नागपुर में निवासरत है. मनीष ने 27 अक्टूबर को लखनऊ से नागपुर जाने के लिए टिकट बुक किया. पीएनआर नंबर 2446681599 है. मनीष ने बताया कि "19 अक्टूबर को ही मैंने टिकट कैंसिल के लिए रिक्वेस्ट डाली थी. लेकिन 27 अक्टूबर की शाम तक मुझे पैसे रिफंड नहीं हुए हैं. टिकट के पैसे रिफंड कब होंगे इसे लेकर असमंजस की स्थिति बनी हुई है".

क्या है पैसे वापसी का नियम :ट्रेन से यात्रा करने के लिए एक बार टिकट बुक हो जाए तो यात्रा के 48 घंटे पहले टिकट कैंसिल कराने पर फर्स्ट एसी के टिकट में 240, सेकंड एसी का टिकट में 200 और थर्ड एसी चेयर कार और तीन इकोनॉमी में 180 रुपए काटकर बाकी पैसों को रिफंड कर दिया जाता है जबकि 12 घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर 25% तो 4 घंटे पहले टिकट कैंसिल करने पर 50% राशि काटकर यात्रियों को रिफंड कर दी जाती है. यह रिफंड 12 से 48 घंटों में यात्रियों के खाते में क्रेडिट हो जाता है.

नियमानुसार होता है रिफंड, आईआरसीटीसी से लेनी होगी जानकारी :इस विषय में बिलासपुर रेल मंडल के सीपीआरओ साकेत रंजन ने कहा कि "टिकट कैंसिलेशन के बाद नियमानुसार राशि रिफंड की जाती है. जो कि निर्धारित अवधि में यात्रियों के खाते में क्रेडिट हो जाता है. यदि इस प्रक्रिया में विलंब हो रहा है तो, इसकी जानकारी आईआरसीटीसी से लेनी होगी. इसके बाद ही कुछ कहा जा सकता है".Korba latest news

Last Updated : Oct 28, 2022, 8:21 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details