छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोरबा: गणेश उत्सव में छूट की मांग को लेकर कोरबा में प्रदर्शन

कोरबा में हिंदू क्रांति सेना (Hindu Kranti Sena) के कार्यकर्ताओं ने गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) में छूट की मांग को लेकर प्रदर्शन किया है.

By

Published : Sep 7, 2021, 10:29 PM IST

Updated : Sep 8, 2021, 4:13 PM IST

demonstration in korba
कोरबा में प्रदर्शन

कोरबा: कोविड काल का हवाला देकर गणेश उत्सव (Ganesh Utsav) को लेकर कड़े नियम लागू किए गए हैं. जिसका धार्मिक संगठन विरोध कर रहे हैं. बीते एक सप्ताह पहले भी हिंदू क्रांति सेना (Hindu Kranti Sena) ने नियमों में छूट की मांग की थी. मांगें पूरी नहीं होने पर हिंदू क्रांति सेना ने आंदोलन का अल्टीमेटम दिया था. इसी के मद्देनजर मंगलवार को हिंदू क्रांति सेना ने कोरबा (Korba) में कलेक्ट्रेट का घेराव किया. इस प्रदर्शन में भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था. इस दौरान धक्का मुक्की भी देखने को मिली. प्रदर्शन के दौरान अराजक तत्वों ने पुलिस पर पथराव भी किया.

कोरबा में प्रदर्शन

गणेशोत्सव के 3 दिन पहले जारी गाइडलाइंस के तहत गणेश प्रतिमाओं का आकार 8 फीट तक कर दिया गया है. जो पहले 5 फीट तक सीमित था. इस स्थिति में चाह कर भी कोई मूर्तिकार ना तो 8 फीट की मूर्ति तैयार कर सकेगा और ना ही कोई आयोजक इस मूर्ति की स्थापना कर सकेगा. यह बात अलग है कि पूजा पंडाल के सामने 5000 वर्ग फीट का स्पेस रखने संबंधी नियम को कम करने के साथ 500 वर्ग फीट कर दिया गया है. इसी प्रकार से श्रद्धालुओं की संख्या और अन्य नियमों में भी छूट दी गई है.

राजनांदगांव: घरों में विराजित हुए लंबोदर, मूर्तिकारों में दिखी निराशा

प्रदर्शन के संयोजक राहुल चौधरी ने मीडिया को बताया कि गणेश उत्सव को बिना किसी परेशानी के संपन्न कराने के लिए हमारी ओर से प्रयास किया गया. जो मांगें की गई थी उन्हें मान लिया गया है. प्रदर्शन के दौरान जाने अनजाने धक्का-मुक्की हो गई है इसके लिए संगठन ने खेद जताया है.

Last Updated : Sep 8, 2021, 4:13 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details