छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कोंडागांव: बिहान समूह की महिलाएं बनीं पर्यावरण रक्षक, वृक्षों के लिए बनाए ट्री गार्ड

By

Published : Jun 5, 2020, 4:12 PM IST

Updated : Jun 5, 2020, 5:16 PM IST

कोंडागांव में सड़क मार्गों के निर्माण के समय काटे गए पेड़ों की भरपाई करने के लिए वर्षा ऋतु के शुरूआत में बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा. जिसके लिए ट्री गार्ड बनाने का काम जिले के 26 स्व-सहायता समूह की 263 महिलाओं को दिया गया है. जो बांस से ट्री गार्ड बना रही हैं.

Women of Bihan group make tree guard
ट्री गार्ड निर्माण कार्य का जायजा लेते अधिकारी

कोंडागांव:विकास की राह में कई बार हमें प्रकृति के साथ समझौता करना पड़ता है. किसी भी क्षेत्र के विकास का एक मुख्य आयाम उनको मुख्य मार्गों से जोड़ने वाली सड़कें होती हैं, लेकिन सड़कों का निर्माण करते वक्त कई बार वृक्षों का कटाव आवश्यक हो जाता है. इसी तरह जिले में भी कई सड़कों का निर्माण किया गया है, जिससे लाखों जिंदगियों में एक नया सवेरा आया है. इन मार्गों के बनने से पर्यावरण को हुई क्षति को पूरा करने की सतत विकास की संकल्पना को साकार करते हुए जिले में वर्षा ऋतु के शुरूआत में बड़े स्तर पर पौधारोपण कार्यक्रम चलाया जाएगा.

बिहान समूह की महिलाएं 30 हजार पेड़ों के लिए बना रही ट्री गार्ड

लगाए गए पौधों को मवेशियों से बचाने के लिए ट्री गार्ड लगाया जाना जरूरी है, जिसे देखते हुए जिला प्रशासन ने 1 लाख पौधों के लिए ट्री गार्ड बनाने का जिम्मा जिले के ही 'बिहान' महिला स्व-सहायता समूहों को दिया है. जिले में केशकाल , फरसगांव और कोंडागांव के समूहों को वनविभाग ने 30 हजार बांस निर्मित ट्री गार्ड बनाने का ऑर्डर दिया है. इसमें प्रति पेड़ ट्री गार्ड के लिए समूह की महिलाओं को 450 रूपए दिया जा रहा है. इन समूहों में कुडेंर (फरसगांव), मुननार (केशकाल), और राजागांव (कोंडागांव) सखी सहेली समूह शामिल है. इन बांस शिल्प से जुड़े बिहान समूहों को इन 30 हजार ट्री गार्ड के लिए 1 करोड़ 35 लाख रूपए दिए जाएंगे.

ट्री गार्ड बनाती बिहान समूह की महिलाएं

263 महिलाओं को मिला रोजगार

बता दें कि इन 30 हजार ट्री गार्ड में से 20 हजार दक्षिण कोंडागांव वनमंडल और 10 हजार केशकाल वनमंडल को दिए जाएंगे, जिनका प्रयोग राष्ट्रीय राजमार्ग के दोनों तरफ पौधारोपण करने के बाद किया जाएगा. इस काम से चारों विकासखंडों (बड़ेराजपुर, केशकाल, कोंडागांव, फरसगांव) के कुल 11 गांवों के 26 स्व-सहायता समूहों की 263 महिलाओं को रोजगार मिला है.

ट्री गार्ड निर्माण कार्य का जायजा लेते अधिकारी

जिला पंचायत CEO और DFO ने लिया समूहों के कार्यों का जायजा

राजागांव कोंडागांव की सखी सहेली स्व-सहायता समूह की ओर से बांस निर्मित ट्री गार्ड निर्माण कार्यों का जायजा लेने जिला पंचायत CEO डी.एन. कश्यप और कोंडागांव के DFO उत्तम गुप्ता राजागांव पहुंचे. जहां उन्होंने समूहों की महिलाओं से बात की और कार्य की प्रगति को जाना. इस दौरान जिला मिशन प्रबंधक विनय सिंह सहित कर्मचारी और समूह की महिलाएं उपस्थित थी.

ट्री गार्ड बनाने के लिए बांस

पढ़ें:विश्व पर्यावरण दिवस: सीएम ने लगाए पौधे, कहा- अगर पेड़ वाई-फाई देते तो बहुत से लग जाते

जिला पंचायत CEO ने बताया कि जिले में आगामी वर्षा ऋतु तक अभियान चलाकर पौधारोपण करने की योजना बनाई गई है, जिसके तहत पूरे जिले में 1 लाख से ज्यादा पौधे लगाए जायेंगे. इसके अतंर्गत पीपल, आम, नीम, कदंब , हजारी, बरगद और बादाम के पौधे जिले के सभी मुख्य मार्गों के दोनों ओर लगाए जायेंगे. इसमें मुख्यत राष्ट्रीय राज्य मार्ग, लिंगोदेव पथ, राम वन गमन मार्ग को प्रमुखता से अभियान मे शामिल किया जाएगा.

Last Updated : Jun 5, 2020, 5:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details