छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन और बेमौसम बारिश से सब्जी किसानों पर दोहरी मार

कोरोना संंक्रमण की चेन तोड़ने के लिए लगाए गए लॉकडाउन और बेमौसम बारिश ने सब्जी और फल बेचने वाले किसानों के माथे पर चिंता की लकीर खींच दी है. किसान अब दोहरी मार झेल रहे हैं. बाजारों में डिमांड कम होने की वजह से किसान कम दाम में सब्जियां बेच रहे हैं. जिससे उनकी आर्थिक स्थिति पर असर पड़ रहा है.

By

Published : May 15, 2021, 5:47 PM IST

vegetables-and-fruits-are-not-being-sold
नहीं बिक रहे फल और सब्जी

कोंडागांव: लॉकडाउन और बेमौसम बारिश ने सब्जी उत्पादकों और किसानों को काफी प्रभावित किया है. जिनके कंधों पर घर-परिवार का पेट भरने का दारोमदार है, लॉकडाउन और मौसम की दोहरी मार ने उन किसानों की कमर तोड़ कर रख दी है.

नहीं बिक रहे फल और सब्जी

जिन पर सबसे ज्यादा असर पड़ रहा है वो हैं सब्जी उत्पादक किसान. चूंकि तैयार सब्जियों को ज्यादा दिन स्टोर कर नहीं रखा जा सकता है. मांग घटने के चलते और बारिश की वजह से इन सब्जी किसानों के तैयार फसल खेतों में ही सड़ रहे हैं. ऐसे में किसानों की आर्थिक स्थिति खराब होती जा रही है.

ट्रांसपोर्टेशन पर भी पड़ा असर

कोंडागांव में लॉकडाउन का असर ट्रांसपोर्टेशन पर भी पड़ा है. ट्रांसपोर्टर गाड़ियां जब्त किए जाने के डर से अपने वाहन बाहर नहीं निकाल रहे हैं. जिससे एक जिले से दूसरे जिलों के मंडियों में सब्जियों की आवाजाही कम हो गई है. जो किसान अपने वाहनों से सब्जियां लेकर मंडियों में पहुंचा रहे हैं वो भी लॉकडाउन के चलते मंडी में व्यापारियों की कमी से औने-पौने दाम पर सब्जियां बेचने को मजबूर हैं. मंडी से सब्जी बाहर नहीं जा पा रही है. साथ ही तेज आंधी तूफान और बारिश खेतों में लगे फसल को भी तबाह कर रही है. जिससे किसानों पर दोहरी मार पड़ रही है.

कोरोना के बीच बारिश का कहर, फसल और सब्जी बर्बाद, कई गांवों में ब्लैक आउट

औने-पौने दामों में बिक रही सब्जियां

सरकार ने लॉकडाउन के चलते जमाखोरी और कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए जरुरी खाद्य वस्तुओं और सब्जियों के फुटकर और थोक रेट तय कर रखे हैं. जिससे कोई भी दुकानदार सरकार की ओर से तय किए गए इस रेट से ज्यादा रेट नहीं ले सकता है. लेकिन सब्जी के मामले में यह एकदम उलटा हो गया है. यहां सब्जियां सरकार के तय मूल्य से भी कम दाम पर बिक रही है. जिन किसानों नें सब्जियों की खेती कर रखी है, मांग कम होने के चलते उनकी तैयार फसल खेतों में सड़ रही है. ऐसे में सब्जी किसान अपने तैयार फसल को औने-पौने दाम पर बेचने को मजबूर हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details