छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

VIRAL VIDEO: नाबालिग से कराया जा रहा पंचायत भवन निर्माण में काम

कोंडागांव में ठेकेदार बच्चों की जान जोखिम में डालकर काम करा रहा है. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर जमकर वायरल हो रहा है. ETV भारत वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

By

Published : Jan 2, 2021, 4:21 PM IST

Updated : Jan 2, 2021, 4:45 PM IST

exploitation of minor in kondagaon
नाबालिक से कराया जा रहा काम

कोंडागांव: सोशल मीडिया में इन दिनों एक वीडियो जमकर वायरल हो रहा है. इस वीडियो में छोटे-छोटे बच्चे बिल्डिंग की छत पर रस्सी बाल्टी के सहारे रेत खींच क्युरिंग के लिए क्यारी बना रहे हैं. पंचायत की लापरवाही के कारण नाबालिग और स्कूली बच्चों की जान जोखिम में डालकर काम कराया जा रहा है. ETV भारत वायरल वीडियो की पुष्टि नहीं करता है.

नाबालिक से कराया जा रहा पंचायत भवन निर्माण में काम

वायरल वीडियो कोंडागांव के ग्राम पंचायत बनसीरसी का बताया जा है. जिला मुख्यालय से 5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित बनसीरसी में लगभग 15 लाख की लागत से नवीन पंचायत भवन का निर्माण कराया जा रहा है. जनपद पंचायत सीईओ अमित भाटिया ने बताया कि भवन मनरेगा मद के साथ तीन अन्य योजनाओं के मद से बनाया जा रहा है. भनवन निर्माण में बच्चों की मदद लेने के बारे में जब मीडिया ने जनपद पंचायत सीईओ अमित भाटिया से बात की तो वे गोलमोल जवाब देने लगे.

पढ़ें: जांजगीर चांपाः मनरेगा में कराई जा रही बाल मजदूरी, आंखें मूंदे बैठा है प्रशासन

11 से 12 साल के बच्चों से कराई जा रही मजदूरी

सीईओ ने बताया कि सचिवों के हड़ताल पर चले जाने और लेबर न होने की वजह से सरपंच ने छत की क्यूरिंग का काम घर के बच्चों से कराया है. जबकि ग्रामीणों से पूछने पर उन्होंने बताया कि 21 दिसंबर 2020 को पंचायत भवन का ढलाई का कार्य हुआ था तब से बच्चों से काम कराया जा रहा है. इन बच्चों की उम्र 11 से 12 साल बताई जा रही है. बाल मजदूरी पर नियंत्रण की शासन-प्रशासन की तमाम कोशिशें फेल हो रही हैं और मासूम बच्चे इस चिलचिलाती गर्मी में आज भी बाल मजदूरी करने को मजबूर हैं.

Last Updated : Jan 2, 2021, 4:45 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details