छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कई उपार्जन केंद्र पर पहले दिन नहीं हुई धान खरीदी, किसान कर रहे हैं विरोध

छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू हो गई है, लेकिन कई किसान और बीजेपी नेता धान खरीदी का विरोध कर रहे हैं. इसके कारण बड़ेराजपुर ब्लॉक के कई उपार्जन केंद्रों पर पहले दिन बोहनी तक नहीं हुई है.

By

Published : Dec 2, 2019, 9:05 AM IST

paddy purchase did not started in 6 centres
6 केंद्रों में नहीं हुई बोहनी

कोंडागांव:1 दिसंबर से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी शुरू हो गई है. जिसे लेकर बांसकोट में बीजेपी नेताओं ने धान खरीदी का विरोध किया. बड़ेराजपुर ब्लॉक में धान खरीदी के लिए सात केंद्र बनाए गए हैं, लेकिन पहले दिन बांसकोट खरीदी केंद्र को छोड़कर 6 केंद्रों पर बोहनी तक नहीं हो पाई. बांसकोट खरीदी केंद्र में सिर्फ 4 किसानों ने धान बेचा है.

छत्तीसगढ़ सरकार ने 2500 रुपये में धान खरीदी का ऐलान किया था, लेकिन किसानों से 1815 रुपये और 1835 रुपये पर ही धान खरीदी की जा रही है. शेष राशि किसानों को बोनस के रूप में बाद में देने की बात कही जा रही है. इसे लेकर बीजेपी प्रदेश भर में आंदोलन कर रही है. कोंडागांव में रविवार को बीजेपी नेताओं ने नारेबाजी करते हुए जमकर प्रदर्शन किया और इसे किसानों के साथ धोखा बताया. इस संबंध में भाजपा प्रतिनिधियों ने खरीदी केंद्र पहुंच तहसीलदार को एक ज्ञापन भी सौंपा.

पढ़े:अलग-अलग दर पर हो रही है धान की खरीदी, जानें रेट

कई केंद्रों पर नहीं हो पाई बोहनी
बांसकोट सहकारी समिति के अध्यक्ष डूडी राम मरकाम के नेतृत्व में कोंडागांव में विरोध प्रदर्शन किया गया. हालांकि, विरोध के बाद पूजा-अर्चना के साथ धान खरीदी की शुरू की गई. इस बीच टोकन लेने किसान पहुंचते रहे. यहां धान की बोहनी के समय क्षेत्र के जनप्रतिनिधि और अधिकारी भी मौजूद रहे. SDM केशकाल और तहसीलदार विश्रामपुरी की उपस्थिति में यहां पूजा-अर्चना करने के पश्चात धान खरीदी शुरू हुआ. बड़ेराजपुर तहसील में धान खरीदी के लिए सात केंद्र बनाए गए हैं. जिसमें लिहागांव एक नया केंद्र खोला गया है. जहां बोहनी तक नहीं हो पाई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details