छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अंदकुरी गांडा समाज ने धूमधाम से मनाई बसंत पंचमी

केशकाल के देवगांव में अंदकुरी गांडा समाज ने धूमधाम से बसंत पंचमी मनाई. पूरे बस्तर संभाग से इस आयोजन में शामिल होने के लिए लोग पहुंचे.

andakuri ganda samaj celebrated basant panchami
अंदकुरी गांडा समाज ने धूमधाम से मनाई बसंत पंचमी

By

Published : Feb 16, 2021, 10:30 PM IST

केशकाल: हर साल की तरह इस वर्ष भी केशकाल के देवगांव में अंदकुरी गांडा समाज ने धूमधाम से बसंत पंचमी मनाई. सरस्वती पूजा और बसंत पंचमी के मौके पर सामाजिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. पूरे बस्तर संभाग से इस आयोजन में शामिल होने के लिए कई भारी संख्या में समाज के लोग पहुंचे. इस आयोजन में गांव की महिलाओं और युवतियों ने कलश यात्रा निकाली. इसके बाद गायत्री परिवार के यज्ञ में सभी शामिल हुए. इस मौके पर एक जोड़े का विवाह भी कराया गया.

समाज ने मनाई बसंत पंचमी

अंदकुरी गांडा समाज के जिलाध्यक्ष मंगुराम मरकाम ने बताया कि, हर बार हम लोग शहरी क्षेत्र में यह कार्यक्रम रखते थे. लेकिन पहली बार दूरस्थ अंचल ग्राम देवगांव में जिला स्तरीय कार्यक्रम रखा गया. इस कार्यक्रम में क्षेत्र भर से सैकड़ों की संख्या में समाज के लोग शामिल हुए. समाज के उत्थान के लिए लगातार हम लोग अलग-अलग जगहों पर इस प्रकार का कार्यक्रम रखते हैं.

विवाह का आयोजन

एक जोड़े की हुई शादी

इस साल इस आयोजन में गरीब परिवार के लोगों को आदर्श विवाह हेतु 71 जोड़ों की तरफ से आवेदन दिया गया था. लेकिन कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए केवल एक ही जोड़े का विवाह करवाया गया. इस विवाह में वर राजेश कोर्राम निवासी भण्डारसिवनी ( कोंडागांव) और वधू दयमंती बघेल निवासी कंदसरा (बस्तर) परिणय बंधन में बंध गए. इस मौके पर समाज के पदाधिकारियों द्वारा कार्यक्रम के मुख्य अतिथियों और समाज के वरिष्ठ पदाधिकारियों को सम्मानित किया गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details