छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कोंडागांव: कोरोना के बीच मलेरिया की दस्तक, एक ही गांव के 66 लोग बीमार

केशकाल के कोटोड़ी गांव में मलेरिया के एक साथ 66 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग दहशत में आ गया है. फिलहाल मरीजों को दवाइयां देकर आस-पास साफ सफाई रखने की अपील की है.

By

Published : Jul 31, 2020, 9:59 PM IST

Updated : Jul 31, 2020, 11:03 PM IST

66-people-found-malaria-positive-in-same-village-of-keshkal
66 लोगों में मलेरिया की पुष्टि

कोंडागांव: छत्तीसगढ़ एक ओर कोरोना वायरस महामारी से जूझ रहा है, वहीं दूसरी ओर ग्रामीण क्षेत्रों में मलेरिया अपने पैर पसारता नजर आ रहा है. ऐसे में केशकाल के कोटोड़ी गांव में एक साथ मलेरिया के 66 मरीज मिलने से स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया है. स्वास्थ्य विभाग ने सभी मरीजों को दवाइयां देने के साथ ही आसपास साफ-सफाई करने के निर्देश दिए हैं.

कोरोना के बीच मलेरिया की दस्तक

अबूझमाड़ को मलेरिया मुक्त करने का संकल्प, नदी पार कर गांव में पहुंचे स्वास्थ्यकर्मी

स्वास्थ्य विभाग के आदेशानुसार पूरे बस्तर संभाग में मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान चलाया जा रहा है. इसी के तहत केशकाल स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव-गांव जाकर ग्रामीणों की जांच कर रही है. इसी बीच दूसरे चरण की जांच के लिए टीम कोटोड़ी गांव पहुंची. जहां कुल 210 लोगों का परीक्षण किया गया, जिसमें से 66 लोगों में मलेरिया की पुष्टि हुई है.

मलेरिया मुक्त बस्तर अभियान का दूसरा चरण, स्वास्थ्य विभाग की टीम घर-घर जाकर कर रही लोगों की जांच

ग्रामीणों में नहीं दिखा रहा कोई लक्षण
हैरानी की बात यह है कि सभी मरीजों में अब तक सर्दी, खांसी, बुखार, और अन्य किसी प्रकार का लक्षण देखने को नहीं मिले हैं, जो कि समझ से परे है. इस खबर की पुष्टि केशकाल बीएमओ डॉ. डीके बिसेन ने की है.

कोटोड़ी गांव में एक साथ मिले 66 मलेरिया के मरीज

मलेरिया मुक्त अभियान में कोंडागांव पुलिस सक्रिय, जवानों का हुआ मलेरिया टेस्ट

लाखों ग्रामीणों की हो चुकी है जांच
बीएमओ डॉ. डीके बिसेन ने बताया कि केशकाल स्वास्थ्य विभाग की टीम ने केशकाल विकासखंड में लगातार शिविर लगाकर ग्रामीणों की मलेरिया जांच कर रही है. इसके तहत केशकाल काल में कुल 1 लाख 2 हजार 480 लोगों की जांच की जा चुकी है, जिनमें से 346 लोगों की रिपोर्ट मलेरिया पॉजिटिव आई है. फिलहाल ग्रामीणों को आवश्यक दवाइयां देकर आसपास में साफ सफाई रखने की हिदायत दी जा रही है.

Last Updated : Jul 31, 2020, 11:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details