छत्तीसगढ़

chhattisgarh

कांकेर: युवाओं की नेक पहल, पेड़ों को राखियां बांध रक्षा का दिया वचन

By

Published : Aug 3, 2020, 8:28 PM IST

रक्षाबंधन के मौके पर जहां सभी भाई अपनी बहन को उसकी रक्षा का वचन दे रहे हैं, वहीं कांकेर के ग्रामीण युवाओं ने वनों के संरक्षण को लेकर नेक पहल की शुरुआत की है. रक्षाबंधन में एक भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है, इसी तरह आज ग्रामीणों ने पेड़ों की रक्षा का वचन दिया है.

save trees
पेड़ को बांधी राखी

कांकेर : रक्षाबंधन के पावन अवसर पर ग्रामीण युवाओं ने नेक पहल की शुरुआत की है. कुलगांव क्लस्टर के 17 गांव के युवाओं ने जिला प्रशासन की मदद से वृक्ष रक्षा मितान कार्यक्रम की शुरुआत की है. इस दौरान पेड़ों को राखी बांधकर उनकी रक्षा का संकल्प लिया गया है. कार्यक्रम में पहुंचे सीएम के ससंदीय सलाहकार राजेश तिवारी और विधायक शिशुपाल शोरी ने भी युवाओं की इस नेक पहल की तारीफ की है.

पेड़ को बांधी राखी
गांव के युवाओं ने कुछ दिन पहले कलेक्टर के एल चौहान से मुलाकात कर पेड़ों की रक्षा के लिए अपना सुझाव रखा था. इसके तहत सोमवार को रक्षाबंधन के दिन वृक्ष रक्षा मितान कार्यक्रम का आयोजन किया गया था. कार्यक्रम के दौरान कुलगांव में ग्रामीणों और जनप्रतिनिधियों ने पलास के पेड़ को राखी बांध उनकी रक्षा का संकल्प लिया. इस दौरान सीएम के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी ने कहा कि प्रकृति ने बस्तर को भरपूर आशीर्वाद दिया है, यहां वनोपज काफी ज्यादा है, पेड़ों की रक्षा का संकल्प लेकर यहां के युवाओं ने देश प्रदेश के लोगों को एक सीख दी है.
पेड़ को राखी बांधते लोग

पढ़ें: कोरोना ने धंधा किया मंदा, रक्षाबंधन में भी व्यापारियों को हाथ लगी निराशा

वनों को बचाने के लिए नेक पहल
राजेश तिवारी ने कहा कि प्रदेश के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल की मंशा भी वनों को बचाने और इससे ग्रामीण युवाओं को लघु वनोपज से रोजगार देने की है. उन्होंने कहा कि कुलगांव में लाख प्रशिक्षण केंद्र के रूप में विकसित करने का प्रयास किया जाएगा.

पेड़ की रक्षा का वचन
बहनों की रक्षा के साथ पेड़ों की रक्षा का वचन
विधायक और संसदीय सचिव शिशुपाल शोरी ने कहा कि जिस तरह रक्षाबंधन में एक भाई अपनी बहन को रक्षा का वचन देता है, इसी तरह आज ग्रामीणों ने पेड़ों की रक्षा का वचन दिया है. ये वन ही ग्रामीण अंचल के आय का साधन भी है. युवाओं की पहल सराहनीय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details