छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कांकेर: बिना टाउन प्लानिंग के बसी बस्ती, गर्मी की शुरुआत में ही बढ़ा जल संकट

अभी तो गर्मियों की शुरुआत ही है और शहर के कुछ वार्डों में पानी की किल्लत होने लगी है. यहां मार्च के महीने से ही टैंकर से पानी सप्लाई की जा रही है.

By

Published : Mar 14, 2019, 2:59 PM IST

डिजाइन फोटो

कांकेर: अभी तो गर्मियों की शुरुआत ही है और शहर के कुछ वार्डों में पानी की किल्लत होने लगी है. यहां मार्च के महीने से ही टैंकर से पानी सप्लाई की जा रही है. शहर के अघन नगर वार्ड में पानी की किल्लत के कारण निवासियों को भारी दिक्कतों से जूझना पड़ रहा है.


नए बस स्टैंड के सामने पहाड़ी इलाके में बसे अघन नगर में नगर पालिका द्वारा कई बार बोर करवाया गया. लेकिन पहाड़ी इलाका होने के कारण यहां पानी नहीं मिला. इसके बाद बड़ी मुश्किल से बस्ती से हटकर कराए गए एक बोर में पानी तो मिला लेकिन वो भी पर्याप्त नहीं था. बड़ी बस्ती होने के कारण दिन भर बोर चलने से आए दिन मोटर खराब हो जाते हैं.


पानी की समस्या खत्म होने का नाम नहीं ले रही है. टैंकर से पानी सप्लाई तो की जा रही है लेकिन वो भी पर्याप्त नहीं है. इससे आए दिन यहां लोगों में लड़ाई-झगड़े की स्तिथि बनी रहती है. वार्डवासी बताते हैं कि टैंकर से एक घर में मुश्किल से दो-तीन बाल्टी पानी ही मिल पाता है. ऐसे में उन्हें तालाब का पानी लेने को मजबूर होना पड़ता है.


पार्षद ने दिया आश्वासन
अघन नगर की पार्षद जागेश्वरी साहू का कहना है कि यहां बोर फेल हो रहे हैं जिससे पानी की समस्या बनी हुई है. टैंकर के माध्यम से पानी भेजा जा रहा है. इसके साथ ही ये कोशिश की जा रही है कि वार्ड वासियों के लिए पर्याप्त पानी की व्यवस्था की जा सके.

बिना प्लानिंग बस्ती बसाने का नतीजा
दरअसल यहां बाहर से मजदूरों ने आकर कब्जा करना शुरू किया था. इसके बाद इसे बस्ती का रूप दे दिया गया. लेकिन उसके पहले यहां पानी के इंतजाम को लेकर पालिका ने कोई पहल नहीं की. अब यहां काफी संख्या में लोग रहते हैं. वे सभी पानी की गंभीर समस्या से जूझ रहे हैं. आने वाले गर्मी के महीनों में हालात और भी बुरे हो सकते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details