छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कांकेर: 5 साल की गारंटी वाली सड़क 3 महीने में खस्ताहाल, लोक निर्माण विभाग पर उठ रहे सवाल

लोक निर्माण विभाग ने भींगीडार से प्रतापपुर तक सड़क निर्माण कराया था, लेकिन सड़क बनने के तीन महीने के भीतर ही पोल खुलती दिख रही है. 5 साल की गारंटी वाली सड़क तीन महीने में उखड़ने की कगार पर है. ऐसे में अब लोगों की नाराजगी सामने आने लगी है.

By

Published : Nov 13, 2020, 10:58 PM IST

road-made-by-public-works-department-uprooted-in-3-months-in-pakhanjur
5 साल की गारंटी वाली सड़क 3 महीने में खस्ता हाल

कांकेर: पखांजूर लोक निर्माण विभाग ने 2.20 किलोमीटर भींगीडार से प्रतापपुर तक सड़क निर्माण कराया है. 5 साल की गारंटी वाली सड़क की स्थिति अभी से दिखाई दे रही है. अभी से लोक निर्माण विभाग का भ्रष्टाचार उजागर होने लगा. सड़क जगह-जगह से धसने लगी है, तो वहीं डामर की परत उखाड़ने लगी है. तीन महीने में ही सड़क टूटने की कगार पर आ गई है.

5 साल की गारंटी वाली सड़क 3 महीने में खस्ता हाल

लोक निर्माण विभाग ने नियमों को दरकिनार करते हुए जल्दबाजी में सड़क निर्माण कराया, जिससे सड़क की हालत देखकर लग रहा है. सरकार के पैसे को पानी में बहा दिया गया है. लाखों रुपये खर्च करने के बाद सड़क को गुणवक्ताहीन बनाया गया है. सड़क के जगह-जगह से टूटने की तस्वीरें देखने को मिल रही है. सड़क के बीचों-बीच दरारें पड़ गई है.

जोगी बंगला तोड़ने की तैयारी में बघेल सरकार, मंत्री रविंद्र चौबे ने की पुष्टि

5 साल की गारंटी वाली 3 महीने में खस्ताहाल
लोक निर्माण विभाग के मुताबिक डामर की परत 20 मिमी होना था, लेकिन ऐसा कुछ दिखाई नहीं दे रहा है. ऐसा लगता है मानों डामर की पुताई कर दी गई है, जिसका परिणाम अभी से दिखने लगा है. दूर से सड़क चमचमाती दिखाई देगी, लेकिन जैसे पास जाओगे तो विभाग के कारनामा की सच्चाई सामने आ जाएगी. लोक निर्माण विभाग की इस प्रकार की निर्माण पर सवाल उठना लाजमी है. आखिर लाखों की सड़क जो 5 साल की गारंटी के साथ बनाया जाता है, वह 3 महीने में कैसे उखाड़ जाती है. सड़क की 3 महीने की हाल देखकर नहीं लगता कि एक साल भी टिक पाएगी.

लापरवाही के कारण सड़क की हुई दुर्दशा

बता दें कि सड़क निर्माण को लेकर लोक निर्माण विभाग पर अब सवाल उठने लगे हैं. सड़क की दुर्दशा को लेकर आस पास के लोगों में नाराजगी देखने को मिल रही है. लोगों का कहना है कि जिम्मेदारों की लापरवाही के कारण सड़क की ये दुर्दशा हो गई है, जिस सड़क को पांच साल तक चलना था, वह सड़क महज तीन महीने में टूट गई है. ऐसे में जिम्मेदार सरकारी पैसे को पानी में बहाने का काम कर रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details