छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jun 29, 2023, 10:28 AM IST

ETV Bharat / state

Pangolin Smuggling: कांकेर में जिंदा पेंगोलिन की तस्करी करते 3 आरोपी गिरफ्तार

pangolin smuggling in Kanker कांकेर में वन विभाग को पेंगोलिन की तस्करी रोकने की दिशा में बड़ी सफलता मिली है. वन विभाग ने जिंदा पेंगोलिन की तस्करी करते महाराष्ट्र के तीन आरोपियों को रंगे हाथों पकड़ा है.

pangolin smuggling in Kanker
पेंगोलिन की तस्करी करते तीन आरोपी गिरफ्तार

पेंगोलिन की तस्करी करते तीन आरोपी गिरफ्तार

कांकेर: जिले के कापसी वन परिक्षेत्र के तहत जिंदा पेंगोलिन की तस्करी करते तीन आरोपियों को वन विभाग ने धरदबोचा है. गिरफ्तार तीनों आरोपी पड़ोसी राज्य महाराष्ट्र के रहने वाले हैं. आरोपियों के पास से वन विभाग ने जिंदा पेंगोलिन बरामद किया है. इस पेंगोलिन का वजन 11 किलो 500 ग्राम है. जिसकी अनुमानित कीमत 15 लाख रुपए है.

घेराबंदी कर तीनों आरोपियों को दबोचा: तीनो आरोपी 11 किलो 500 ग्राम वजनी पेंगोलिन को बेचने की फिराक में थे. तभी पखांजूर के मटोली चौक से कापसी वन विभाग के अधिकारियों ने घेराबंदी कर तीनों आरोपियों को पकड़ लिया. पेंगोलिन का पशु चिकित्सा अधिकारी द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण किया गया है. बरामद की गई पेंगोलिन की कीमत 15 लाख रुपए बताई जा रही है. जिसे गुरुवार को वन परिक्षेत्र में छोड़ दिया जाएगा.

"मुखबिर की सूचना के आधार पर कापसी वन विभाग ने पेंगोलिन की तश्करी कर रहे तीन तश्करों को पकड़ा है. तीनों आरोपियों के कब्जे से 11 किलो 500 ग्राम वजन की एक जिंदा पेंगोलिन जब्त किया गया है. तस्करी करने के लिए इस्तेमाल बाइक को भी जब्त किया गया है. तीनों आरोपी दलसु देवसाई कोवा, अशोक धसरू कोटावी, नरेश बालाजी मेश्राम गढ़चिरौली महाराष्ट्र के निवासी हैं." - सुरेश कुमार पिपरे, एसडीओ, कापसी वन परिक्षेत्र

पेंगोलिन के शल्क की तस्करी करने वाले दो युवक गिरफ्तार
रायपुर: होटल मैनेजर के पास से मिली पेंगोलिन की खाल, तस्करी के आरोप में 3 गिरफ्तार
नारायणपुर: वन विभाग ने सूने मकान से बरामद किया दुर्लभ पेंगोलिन

दुनिया में सबसे ज्यादा होती है पैंगोलिन की तस्करी: पैंगोलिन नेपाल, श्रीलंका, भूटान और भारत के पहाड़ी या हल्के मैदानी क्षेत्रों में पाया जाता है. भारत में इसे सल्लू सांप भी कहा जाता है. यह एक विलुप्त और दुर्लभ प्रजाति का जीव है. जो ज्यादातर एशिया और अफ्रीका में पाया जाता है. अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करोड़ों रुपए में होने के कारण भी पेंगोलिन की तस्करी जमकर की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details