छत्तीसगढ़

chhattisgarh

VIDEO: ये है छत्तीसगढ़ का मिनी शिमला, ठंड में देखते ही बनती है इन वादियों की खूबसूरती

By

Published : Dec 1, 2019, 10:49 PM IST

चिल्फी घाटी की सुंदरता और प्राकृतिक खूबसूरती को निहारना चाहते हैं तो चिल्फी घाटी की सुबह आपके लिए बेहद खास होगी. ठंड के कारण पूरी घाटी कोहरे से ढ़क जाती है, मानो कि बादलों ने पहाड़ों को अपनी आगोश में ले लिया हो. कोहरे के हटते ही सुंदर घाटी दिखने लगती है.

the view of chilfi ghati in kawardha
ये है छत्तीसगढ़ का मिनी शिमला

कवर्धा: छत्तीसगढ़ के शिमला के नाम से मशहूर चिल्फी घाटी में इन दिनों गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है, यही कारण है कि चिल्फी घाटी के तापमान में लगातार गिरावट देखी जा रही है. इसके साथ ही सुबह-सुबह ओस की बूंदे झाड़ियों के पत्तियों पर जमने लगी है, जो मोतियों की तरह चमकती है.

ये है छत्तीसगढ़ का मिनी शिमला

इस साल पड़ रही ठंड ने छत्तीसगढ़ में अभी पूरी तरह से अपना जौहर दिखाया भी नहीं है, लेकिन मिनी शिमला के नाम से मशहूर कवर्धा के चिल्फी घाटी में ठंड ने दस्तक दे दी है. हालात ये है कि यहां के लोगों ने गर्म कपड़े और अलाव का सहारा लेना शुरू कर दिया है. बात करें अगर यहां के तापमान की तो अन्य जगहों की अपेक्षा चिल्फी घाटी के तापमान में हमेशा गिरावट रहती है. फिलहाल यहां का औसत तापमान 14 से 15 डिग्री सेल्सियस है.

यदि आप चिल्फी घाटी की सुंदरता और प्राकृतिक खूबसूरती को निहारना चाहते हैं तो चिल्फी घाटी की सुबह आपके लिए बेहद खास होगी. ठंड के कारण पूरी घाटी कोहरे से ढ़क जाती है, मानो कि बादलों ने पहाड़ों को अपनी आगोश में ले लिया हो. कोहरे के हटते ही सुंदर घाटी दिखने लगती है.

वहीं शाम होते ही गुलाबी ठंड सिहरन पैदा करती है. चिल्फी घाटी हमेशा से स्थानीय लोगों के साथ ही साथ बाहरी सैलानियों के आकर्षण का केंद्र बनी रही है. यहां पारा जैसे-जैसे गिरेगा ठंड बढ़ती जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details