छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

पंडरिया में की गई 'गोधन न्याय योजना' की शुरुआत, लोगों में खुशी की लहर

पंडरिया में गोधन न्याय योजना की रक्षाबंधन के अवसर पर शुभारंभ किया गया. इस दौरान पंडरिया विधायक, पंडरिया सीईओ, जनपद पंचायत अध्यक्ष समुंद बाई कुर्रे समेत पंडरिया ब्लॉक के कई लोग मौजूद रहे. जहां विधायक ने कहा कि गौठानों से जैविक खाद के उपयोग से खेती में तेजी आएगी. साथ ही किसानी में सुधार होगा.

By

Published : Aug 4, 2020, 4:17 AM IST

godhan-nyaya-yojana-launched-in-pandaria
'गोधन न्याय योजना' की शुरुआत

पंडरिया:छत्तीसगढ़ सरकार की ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने वाली 'गोधन न्याय योजना' की रक्षाबंधन के अवसर पर शुभारंभ किया गया. इस दौरान गौठान में गौमाता और किसानों के प्रमुख औजार नागर समेत अन्य कृषि उपकरणों की विधि विधान से पूजा अर्चना की गई. साथ ही गौठान में पौधा रोपण कर कर्यक्रम की शुरूआत की गई.

'गोधन न्याय योजना' की शुरुआत

पंडरिया विधायक ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के सपने साकार हो रहे हैं. उन्होनें कहा था कि समग्र छत्तीसगढ़ की अर्थव्यवस्था कृषि आधारित है. छत्तीसगढ़ सरकार अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाने के लिए गरीब किसानों और युवाओं के हित में कल्याणकारी योजनाएं चला रही है. जिससे लोगों को लाभ मिल रहा है.

'गोधन न्याय योजना' की शुरुआत

गौठानों रोजगार के साथ आय का नया जरिया है

प्रदेश सरकार ने शुरुआती दिनों से ही किसानों के हित मे सभी निर्णय लिए हैं. चाहे वह धान खरीदी हो या फिर कर्जा माफी. उन्होंने कहा कि गोधन न्याय योजना का उद्देश्य ग्रामीण अर्थतंत्र को एक नई दिशा देना है. क्योंकि भारत की आत्मा गावों में बसती है और गावों का विकास ही प्रदेश और देश का विकास है. शासन की सुजाति योजना के मध्यम से गौठान को विकास के नए केंद के रूप मे विकसित किया जा रहा है. इससे ग्रामीण युवाओं को स्थानीय स्तर पर रोजगार उपलब्ध तो होगा ही साथ उन्हें आय का नया जरिया प्राप्त होगा.

किसानों के प्रमुख औजार नागर समेत अन्य कृषि उपकरणों की पूजा

गौठनों के बनने से गोवंश का अब उचित देख भाल होगा
जनपद पंचायत अध्यक्ष समुंद बाई कुर्रे ने सबोधित करते हुए कहा कि गौठनों के बनने से गोवंश का अब उचित देख भाल होगा. योजना का एक उद्देश्य यह भी हमें अपने खेतों और बाड़ियों में रसायनिक खाद का कम से कम उपयोग कर जैविक खाद का उपयोग को बढ़ावा देना है. गौठान में निर्मित जैविक खाद को कम्पोस्ट बनाकर किसानों को उचित दर में उपलब्ध कराया जाएगा. ब्लॉक अध्यक्ष कौशल चन्द्राकर ने गौठान में गोबर खरीदी करने के लिए समूह को धन्यवाद दिया.

कार्यक्रम में पंडरिया ब्लॉक के लोग रहे मौजूद

महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की गई

बता दें कि 'गोधन न्याय योजना' की शुरूआत करने के लिए पंडरिया विधायक, पंडरिया सीईओ, जनपद पंचायत अध्यक्ष समुंद बाई कुर्रे समेत पंडरिया ब्लॉक के कई लोग मौजूद रहे. जिनके साथ माकरी गांव के लोखान मैदान के गौठान में गोबर की खरीदी कर महत्वाकांक्षी योजना की शुरूआत की गई.

ABOUT THE AUTHOR

...view details