छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

कवर्धा: धान खरीदी केंद्र में बारदाने की कमी, किसानों ने खोला मोर्चा

कवर्धा के अटरिया सोसायटी में बारदाने की कमी से तकरीबन 76 किसानों की धान खरीदी नहीं हुई, जिससे नाराज होकर किसानों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है.

By

Published : Feb 14, 2020, 7:13 PM IST

Updated : Feb 14, 2020, 9:11 PM IST

Farmers are protesting for paddy purchase in kawardha
धान खरीदी केंद्र में बारदाने की कमी

कवर्धा:पंडरिया इलाके के अटरिया में धान खरीदी को लेकर किसानों ने प्रशासन के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. किसानों का कहना है कि 'प्रशासन धान खरीदी केंद्र में तकरीबन 27 हजार बारदाने लाए जाए. जिससे तरिया सोसायटी में 1153 पंजीकृत किसानों में केवल 1077 किसान अपना धान बेच पाए हैं, अभी भी कई किसान बारदाने की कमी से धान नहीं बेच पाए हैं, जिसे लेकर धरना प्रदर्शन किया जा रहा है.'

धान खरीदी केंद्र में बारदाने की कमी

किसानों ने प्रशासन पर आरोप लगाते हुए कहा कि 'पंडरिया के अटरिया धान खरीदी केंद्र में हमेशा से बारदाने की कमी रही है, जिससे किसान परेशान होते हैं. अब धान खरीदी के लिए कुछ ही दिन शेष बचे हैं. ऐसे में कई किसान हैं जो धान नहीं बेच पाए हैं.

49 हजार 884 क्विंटल ही खरीदा गया धान

किसानों ने बताया कि 'अटरिया सोसायटी में 1153 पंजीकृत किसान हैं, जिसमें से अभी तक 1077 किसान ही धान बेच पाए हैं. वहीं अटरिया के तकरीबन 76 किसान अभी भी बारदाने की कमी और टोकन में लापरवाही के कारण धान नहीं बेच पाए हैं. अटरिया सोसायटी में 65 हजार क्विंटल धान लेने का लक्ष्य तय किया गया था, जिसके एवज में अब तक महज 49 हजार 884 क्विंटल धान ही खरीदा गया'.

76 किसानों के धान की नहीं हुई खरीदी

किसानों का कहना कि '1 दिसंबर से अब तक केवल 60 प्रतिशत ही धान खरीदी हो पाई है. इससे नाराज किसानों ने शुक्रवार सुबह से ही अटरिया सोसायटी के सामने बैठकर अपना विरोध जताया.' किसानों ने प्रशासन से मांग करते हुए कहा कि 'जिन किसानों ने पहले किस्त में धान बेचे हैं, उनको एक बार फिर टोकन दिया जाए. साथ ही 76 किसान जिन्हें अब तक टोकन नहीं दिया गया है, उन्हें भी टोकन जारी करें.'

'बारदाने आते ही की जाएगी धान खरीदी'

मामले में समिति प्रबंधक ने बताया कि 'पिछले कई दिनों से 27 हजार नये बारदाने की मांग की है, लेकिन अब तक बारदाना नहीं पहुंच पाया है. बारदाने के लिए अधिकारियों से बोला गया है. जैसे ही धान खरीदी केंद्र में बारदाना आता है, बचे हुए सभी किसानों की तत्काल धान की खरीदी की जाएगी.

Last Updated : Feb 14, 2020, 9:11 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details