छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दस्तावेज बनवाने के लिए भटक रहे हैं लोग, जशपुर कलेक्टर से लगाई गुहार

By

Published : Sep 5, 2019, 5:17 PM IST

जशपुर नगर पालिका के बरटोली मोहल्ले और ग्राम पंचायत सारुडीह के बीच सीमांकन को लेकर विवाद के चलते यहां के 50 से अधिक परिवारों को दस्तावेज बनवाने के लिए भटकना पड़ रहा है.

दस्तावेज बनवाने के लिए भटक रहे हैं लोग

जशपुर: शहर के वार्ड नंबर-16 के लोग इन दिनों नगर पालिका और ग्राम पंचायत के बीच फंसकर रह गए हैं. इस वार्ड में 50 से अधिक परिवार रहते हैं. इस मोहल्ले के लोगों को नगर पालिका की योजनाओं का लाभ तो मिलता है, लेकिन नगर पालिका और ग्राम पंचायत के बीच फंसे होने से लोगों को अपने दस्तावेज बनवाने के लिए भटकना पड़ रहा है.

दस्तावेज बनवाने के लिए भटक रहे हैं लोग

दअरसल, जशपुर नगर पालिका के बरटोली मोहल्ले और ग्राम पंचायत सारुडीह के बीच सीमांकन को लेकर विवाद के चलते यहां के 50 से अधिक परिवारों को इसका खमियाजा भुगतना पड़ रहा है. यहां निवासरत परिवारों को जन्म प्रमाण-पत्र, मृत्यु प्रमाण-पत्र, आय प्रमाण-पत्र, जाति प्रमाण-पत्र और निवास प्रमाण-पत्र जैसे दस्तावेजों के लिए नगर पालिका से गिड़गिड़ाना पड़ता है.

पढ़ें : जशपुर: खेत में सड़क या सड़क पर खेत, तस्वीरें देख सोचने पर हो जाएंगे मजबूर

दस्तावेज बनवाने के लिए भटक रहे हैं लोग
वार्ड के पार्षद संतनराम भगत का कहना है कि इस वार्ड के 2 सौ से अधिक लोगों का नाम नगर पालिका के मतदाता सूची में जुड़ा है. साथ ही नगर पालिका क्षेत्र का राशन कार्ड सहित अन्य योजनाओं का लाभ भी दिया जा रहा है, लेकिन दस्तावेज बनवाने के लिए नगर पालिका से जुड़े प्रक्रिया का नाम आते ही पालिका के अधिकारी-कर्मचारी हाथ खड़े कर देते हैं, जिसके चलते बच्चों को पढ़ाई में काफी दिक्कत हो रही हैं.

कलेक्टर से वार्डवासियों ने लगाई गुहार
बहरहाल, इस सीमा विवाद से निजात दिलाने के लिए वार्डवासियों ने कलेक्टर से गुहार लगाई है, अब देखना यह होगा की इस समस्या का समाधान प्रशासन कब तक कर पता है, जिससे वार्डवासियों को सुविधाएं मिल सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details