छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर: मामूली विवाद में एक परिवार का सामाजिक बहिष्कार

जशपुर जिले में मामूली विवाद में एक परिवार का सामाजिक बहिष्कार करने का मामला सामने आया है. इसके बाद पीड़ित परिवार ने कलेक्टर और एसपी से मदद की गुहार लगाई है.

By

Published : Dec 9, 2019, 7:42 AM IST

पीड़ित परिवार
पीड़ित परिवार

जशपुर: आरा चौकी के केतार गांव में एक युवक और उसके परिवार के साथ सामाजिक बहिष्कार का मामला सामने आया है, जिसमें पीड़ित परिवार ने समाज में शामिल करवाने के लिए एसपी और कलेक्टर से गुहार लगाई है.

सामाजिक बहिष्कार

मामला आरा चौकी के केतार गांव का है, जहां का रहने वाला उत्तम कुजूर गांव में ही चल रहे एक निजी स्कूल के संचालन समिति में शामिल था. स्कूल संचालन के समय किसी बात को लेकर समिति के ही एक अन्य सदस्य से किसी बात को लेकर दोनों में कुछ कहासुनी हुई, जिसके बाद युवक के खिलाफ गांव में बैठक रखी गई, जिसमें यह कहा गया कि युवक और उसके पूरे परिवार से किसी भी तरह का संबंध कोई नहीं रखेगा, बहिष्कृत परिवार के किसी भी आयोजन में कोई भी ग्रामीण शामिल नहीं होगा.

ग्रामीणों ने पीड़ित के खिलाफ फरमान जारी करते हुए, युवक को गांव के किसी दुकान से सामान खरीदने पर भी पाबंदी लगा दिया है. अगर कोई ग्रामीण इस फैसले को नहीं मानता है तो उसे पांच हजार रुपये का जुर्माना भरना पड़ेगा.

पढ़ें: राजनांदगांव : बीजेपी नेता के 8 साल के बेटे का अपहरण, पुलिस ने की नाकेबंदी

बता दें, गांव वाले के इस फैसले के बाद बहिष्कृत परिवार परेशान है. उत्तम कुजूर की सगाई हो चुकी है और अब उसे अपनी सगाई टूटने का भी भय है. पीड़ित परिवार ने सामाजिक बहिष्कार की बैठक में अहम भूमिका निभाने वाले 16 लोगों के खिलाफ कलेक्टर और एसपी से शिकायत की है. एसपी ने मामले की जांच के बाद आगे की कार्रवाई करने की बात कही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details