छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर का शुभारंभ, बच्चों को मिलेगी सुविधा

जशपुर ब्लॉक के स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर स्थापित किया गया है. जिसमें फर्स्ट एड में इस्तेमाल किए जाने वाली सारी दवाइयां उपलब्ध हैं.

By

Published : Jan 26, 2020, 7:55 PM IST

Updated : Jan 26, 2020, 8:17 PM IST

Redcross corner established in schools of Jashpur block
रेडक्रॉस कॉर्नर का शुभारंभ करते कलेक्टर

जशपुर:जिले के जशपुर ब्लॉक के स्कूलों में बच्चों को अब स्कूलों में ही फर्स्ट एड की सुविधा मिल सकेगी. ब्लॉक के स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर स्थापित किया गया है. जहां बच्चों को हर तरह के प्राथमिक उपचार से जुड़ी सहायता मिल पाएगी.

स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर का शुभारंभ

स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर का यह नवाचार जशपुर के BEO एमजेडयू सिद्दीकी ने किया है. जिसका शुभारंभ कलेक्टर निलेश कुमार महादेव क्षीरसागर ने प्राथमिक शाला भागलपुर में किया. विकासखंड शिक्षा अधिकारी एमजेडयू सिद्दीकी के इस नवाचार की सराहना करते हुए कलेक्टर ने कहा कि स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर की स्थापना एक अच्छी पहल है. उन्होंने जिले के सभी स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर बनाए जाने की बात कही. उल्लेखनीय है कि रेडक्रॉस कॉर्नर की स्थापना और इसके लिए आवश्यक दवाओं की व्यवस्था सभी स्कूलों के शिक्षकों की ओर से की जाएगी.

स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर का शुभारंभ

बच्चों को तुरंत मिल सकेगी सुविधा: सिद्दीकी
स्कूल भवन के भीतर की दीवार में सहज पहुंच स्थान पर एक लकड़ी का बॉक्स फिट किया गया है. जिसमें कई खंड हैं. इस बॉक्स में प्राथमिक इलाज की दवाएं रखी गई हैं. जिसका उपयोग जरुरत पड़ने पर किया जा सकेगा. खंड शिक्षा अधिकारी एमजेडयू सिद्दीकी ने बताया कि स्कूलों में बच्चों को खेलते समय अक्सर चोट लग जाती है. रेडक्रॉस कॉर्नर के जरिए चोटिल बच्चों को तत्काल मरहम पट्टी की जा सकेगी. इसी तरह कमजोरी, चक्कर और बुखार आने की स्थिति में भी प्राथमिक तौर पर बच्चों को ओआरएस घोल, पैरासिटामॉल आदि दिया जा सकेगा.

स्कूलों में रेडक्रॉस कॉर्नर का शुभारंभ

60 स्कूलों में है फर्स्ट एड
रेडक्रॉस कॉर्नर को प्राथमिक शाला, मिडिल स्कूल, हायर सेकेंडरी स्कूलों में स्थापित किया जा रहा है. शुरुआत में 60 स्कूल में इसे लगा दिया गया है. जिसे विकासखंड के बाकी 248 स्कूलों में लगाया जाएगा. जानकारी के मुताबिक रेड क्रॉस कॉर्नर को बनाने में महज 380 रुपयों का खर्च आया है.

Last Updated : Jan 26, 2020, 8:17 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details