छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जशपुर से बगीचा तक निकाली जाएगी साइकिल यात्रा

यूनिसेफ की ओर से टूर-डे-जशपुर का आयोजन किया जा रहा है. इसका मुख्य उद्देश्य क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना था.

By

Published : Sep 5, 2019, 7:49 AM IST

Updated : Sep 5, 2019, 8:16 AM IST

जशपुर में निकली सायकल यात्रा

जशपुर: जिला प्रशासन और यूनिसेफ के द्वारा टूर-डे-जशपुर का आयोजन किया जा रहा है. टूर-डे-जशपुर के तहत साइकिल यात्रा निकाली जाएगी. इसका मुख्य उद्देश्य जशपुर में पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ मानव तस्करी रोकने और बाल अधिकार हनन के बारे में लोगों को जागरूक करना है.

शपुर से बगीचा तक निकाली जाएगी साइकिल यात्रा

जशपुर कलेक्टर निलेश कुमार ने बताया कि टूर-डे-जशपुर के आयोजन पर जशपुर से बगीचा तक 100 किलोमीटर की सायकिल यात्रा निकाली जा रही है. यह सायकिल यात्रा जशपुर से शुरू होकर सन्ना होते हुए बगीचा के राजपुरी फॉल तक जाएगी. यात्रा तीन भाग में आयोजित होगी. पहले भाग में 15 किलोमीटर, दूसरे भाग में 50 किलोमीटर और तीसरे भाग में 100 किलोमीटर की होगी. इस यात्रा में शामिल होने के लिए भारत वर्ष के विभिन्न प्रांतों से प्रतिभागी भाग लेंगे.

कॉलेजों के छात्र लेंगे भाग
छत्तीसगढ़ के प्रमुख शैक्षणिक संस्थाओं जैसे रायपुर ट्रिपल आईटी, हिदायतुल्ला विधि विश्वविद्यालय, आईआईटी भिलाई, गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज रायपुर सहित अन्य कॉलेजों के छात्र भाग लेंगे. इनके अलावा कुछ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर के सायकलिस्ट भी इस आयोजन में भाग लेंगे.

पानी एवं स्वलपाहार की होगी व्यवस्था
यात्रा के सुरक्षित और सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिए जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन द्वारा पूरी तैयारी कर ली गई है. सायकिल यात्रा के मार्ग में करीब 8 से 10 जगहों पर पानी और स्वलपाहार की व्यवस्था की गई है.

अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागी लेंगे हिस्सा
जिला प्रशासन द्वारा जशपुर जिले से भाग लेने वाले सभी प्रतिभागियों के लिए पंजीयन निशुल्क रखा गया है, जिससे जशपुर जिले से अधिक से अधिक संख्या में प्रतिभागी इस यात्रा में भाग ले सकें.

नृत्य का भी किया गया है आयोजन
बाहर से आने वाले प्रतिभागियों को जशपुर जिले की संस्कृति से परिचय कराने के लिए 14 सितंबर की शाम को लोक नृत्य पर आधारित कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया है. जशपुर कलेक्टर ने जिले के खेल संगठनों, महाविद्यालय के विद्यार्थियों, एनएसएस कैडेट, स्वयं सेवी समूहों, समाज सेवी संस्थाओं से जुड़े लोग और आम लोगों से सायकिल यात्रा में भाग लेने की अपील की है.

Last Updated : Sep 5, 2019, 8:16 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details