छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Janjgir District Hospital: जांजगीर जिला अस्पताल की बदली सूरत, कायाकल्प योजना से बढ़ी सुविधाएं

By

Published : Jan 23, 2023, 7:35 PM IST

जांजगीर जिला अस्पताल में बड़ा बदलाव देखने को मिल रहा है. ये अस्पताल भले ही काफी पुराना हो चुका हो. लेकिन यदि आप इन दिनों यहां पर आएंगे तो आपको सब कुछ बदला बदला नजर आएगा. इसका श्रेय छत्तीसगढ़ सरकार की कायाकल्प योजना को जाता है. जिसके तहत छत्तीसगढ़ के पुराने अस्पतालों को अपग्रेड किया जा रहा है.

Facility will increase in Janjgir District Hospital
जांजगीर जिला अस्पताल में बढ़ेगी सुविधा

जांजगीर चाम्पा : जिले के सबसे बड़े शासकीय अस्पताल को राज्य शासन ने एक बार फिर अपग्रेड किया है. 100 बिस्तरों वाले इस अस्पताल में वो सारी सुविधाएं जुटाई गईं है जो किसी अत्याधुनिक अस्पताल में होनी चाहिए. कायाकल्प योजना के तहत सजाए गए इस अस्पताल के निरीक्षण के लिए रायपुर से ज्वाइंट डायरेक्टर की टीम जिला अस्पताल में आई.निरीक्षण टीम ने अस्पताल के कार्यों और कमियों का निरीक्षण किया.


कैसा बनाया गया है अस्पताल : ठाकुर छेदी लाल बैरिस्टर जिला अस्पताल बाहर सें दिखने में किसी बड़े निजी नर्सिंग होम से कम नहीं नजर आ रहा.ओपीडी से लेकर वॉर्ड तक सब कुछ बदल दिया गया है.इस अस्पताल में बदबूदार टॉयलेट, गंदे फर्श और वॉर्ड अब गुजरे जमाने की बात हो गए हैं. ओपीडी रूम से लेकर टेस्टिंग लैब तक सब कुछ मन को सुकून देने वाला है.अस्पताल परिसर में मरीजों के बैठने के लिए ख़ास इंतजाम किए गए हैं. मन को शांति देने के लिए क्लासिकल म्यूजिक की धीमी धुन भी मरीजों को मानसिक रूप सें तंदुरुस्त करने का काम करती है. वहीं अस्पताल प्रबंधन ने अस्पताल परिसर को प्रदुषण मुक्त करने के लिए गार्डनिंग की तैयारी की है.

जिला अस्पताल के सिविल सर्जन डॉक्टर अनिल जगत ने बताया कि '' जिला अस्पताल के नये रूप ने सभी का ध्यान अपनी ओर खींचा है. डॉक्टर नर्सेज के साथ अन्य स्टॉफ और बड़े बड़े मशीन से उपचार शुरु किया गया है. ओपीडी के साथ 100 बिस्तरों से लैस इस अस्पताल में अब मरीजों का अच्छे से इलाज संभव है. यहां 140 आंतरिक मरीजों का उपचार किया जा रहा है. कायाकल्प योजना की जांच में आयी टीम ने निरीक्षण के बाद संतुष्टि जताई है.''

ये भी पढ़ें-जांजगीर चांपा में संविदा कर्मियों का आंदोलन

मीरा बघेल ने अस्पताल स्टाफ को दी नसीहत : स्वास्थ्य विभाग रायपुर के उपसंचालक डाक्टर मीरा बघेल के नेतृत्व में 10 सदस्य की टीम जिला अस्पताल पहुंची थी. जिसने पूरे अस्पताल का मुआयाना किया. मीरा बघेल ने कहा कि '' प्रदेश से सभी जिलों में 10 टीम भेजी गई है.पुराने भवन में संचालित जिला अस्पताल को कायाकल्प कर सुन्दर बनाया गया है.सुविधा भी बढ़ाई गई है.इसके अलावा उन्होंने कमिया भी गिनाते हुए जिला अस्पताल को आगामी निरीक्षण के लिए तैयार रहने की नसीहत दी.'' राज्य सरकार ने प्रदेश के शासकीय जिला अस्पतालों को कायाकल्प करने के लिए के निर्देश दिए हैं.कायाकल्प करने वाले अस्पतालों के परीक्षण के लिए टीम का गठन किया है. प्रथम स्थान आने वाले अस्पताल को 50 लाख रूपये और अन्य अस्पतालों को 3 -3 लाख रूपये सें पुरुष्कृत करने की तैयारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details