छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बैलगाड़ी पर निकली इंजीनियर की बारात, छत्तीसगढ़िया संस्कृति की दिखी झलक

By

Published : May 3, 2023, 9:00 PM IST

जांजगीर चांपा में एक बार फिर देवेंद्र और रश्मि की शादी सुर्खियों में है. आज देवेन्द्र बैलगाड़ी पर सवार होकर निकला. छत्तीसगढ़िया संस्कृति की झलक इस शादी में देखने को मिली. बारात देखकर लोगों ने इंजीनियर देवेन्द्र की काफी सराहना की.

devendra marriage procession
इंजीनियर देवेंद्र की बारात

बैलगाड़ी पर निकली इंजीनियर की बारात

जांजगीर चांपा:छत्तीसगढ़ में हाल ही में वायरल हुआ प्री वेडिंग शूट का वीडियो लोगों को काफी पसंद आया. ये वीडियो प्रदेश के जांजगीर चांपा जिले का है. इस वीडियो ने काफी सुर्खियां बटोरी. अब इनकी शादी भी प्री वेडिंग शूट की तरह सुर्खियां बटोर रही है. खास बात यह है कि इस शादी में छत्तीसगढ़िया रीति रिवाजों के साथ बैलगाड़ी पर बारात निकाली गई.

बैलगाड़ी पर निकली इंजीनियर देवेंद्र की बारात:आज जैसे ही बैलगाड़ी पर इंजीनियर देवेंद्र की बारात निकली, गांव के लोगों की भीड़ जमा हो गई. इस यूनिक बारात को देखने बड़ी संख्या में लोग जुटे. बैल गाड़ी में सजधज कर दूल्हा सवार हुआ. बैंड बाजे के साथ छत्तीसगढ़ी लोक नृत्य कर्मा मंडली मांदर, झांझ मंजीरा के साथ देवेंद्र की बारात निकली. सुबह के वक्त निकली ये बारात सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र रही.

पेशे से इंजीनियर है दूल्हा:दूल्हा देवेन्द्र राठौर पेशे से इंजीनियर है. उन्होंने शादी में मॉडर्न तामझाम की बजाए छत्तीसगढ़िया संस्कृति को प्राथमिकता दी. अपनी होने वाली दुल्हनिया रश्मि राठौर के साथ छत्तीसगढ़ी परिधान में ही फोटो शूट भी कराया और अब शादी भी गांव की वेशभूषा(ड्रेस) में कर रहे हैं.

शादी में शामिल लोगों ने भी पहना छत्तीसगढ़िया आभूषण:दूल्हे की बहन चंद्रहासिनी राठौर ने बताया कि "भाई की शादी को खास बनाने के लिए पूरा परिवार जुटा हुआ है. शादी की हर रस्म को छत्तीसगढ़ की परंपरा से जोड़ा गया है. भोजन भी मॉडर्न नहीं बल्कि छत्तीसगढ़िया तरीके से बना है." बारात में शामिल परिवार की महिलाओं ने भी छत्तीसगढ़िया पहनावा को प्राथमिकता दी है. ये महिलाएं हरा लुगरा के साथ कमर में करधन, हाथ में ककनी, कड़ा, पैरी पहन कर नाचते हुए नजर आ रही हैं.

यह भी पढ़ें;Pre Wedding Shoot छत्तीसगढ़िया अंदाज में प्री वेडिंग शूट

युवाओं को छत्तीसगढ़ी परंपरा से रूबरू कराने की पहल:अपने खास छत्तीसगढ़िया अंदाज को लेकर दूल्हा देवेंद्र ने कहा, "आज समाज और छत्तीसगढ़ के लोग अपने मूल को भूलते जा रहे हैं. हम सभी धीरे धीरे पश्चिमी संस्कृति में रमते जा रहे हैं. डीजे के साउंड में हमारी संस्कृति खत्म हो रही है. हमने परिवार के साथ चर्चा की और छत्तीसगढ़िया अंदाज में बारात लेकर निकले हैं. हमारी कोशिश है कि हम युवा पीढ़ी को छत्तीसगढ़ी परम्परा से अवगत कराएं.''

छत्तीसगढ़िया बारात और कर्मा नृत्य कe संगम: इस बारात में छत्तीसगढ़िया वाद्य यंत्रों की धुन सुनने को मिल रही है. बारात के लिए खास तौर पर महासमुंद से कीर्तन मंडली के कलाकारों से संपर्क किया गया. इस अनोखी छत्तीसगढ़िया बारात में कर्मा नृत्य का संगम देखने को मिला. छत्तीसगढ़िया अंदाज में निकली बारात को देखने के लिए लोगों की भीड़ देख सभी दंग रह गए. पूरे छत्तीसगढ़ में एक बार फिर ये जोड़ा बैलगाड़ी पर बारात को लेकर चर्चा में है.

छत्तीसगढ़िया संस्कृति की दिखी झलक:बारत देखने आये लोगों ने छत्तीसगढ़िया संस्कृति को संजोये रखने की इस खास पहल की सराहना की. सोशल मीडिया में भी ये बारात काफी चर्चा में है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details