छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 8, 2021, 9:20 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ETV Bharat / state

दरभा इलाके में एक बार फिर नक्सली सक्रिय, नक्सलियों के पर्चे से पुलिस अलर्ट

दरभा (DARBHA) इलाके में एक बार फिर नक्सलियों (Naxalites) की सक्रियता बढ़ रही है. हाल ही में दरभा ब्लॉक (Darbha Block) के कांदानार गांव (Kandanar Village) में नक्सली पर्चे (Naxalite pamphlets) मिलने के बाद इलाके में दहशत का माहौल है. वहीं, इलाके के सभी पुलिस कैंपो (Police Camp) को अलर्ट (alert) जारी किया गया है.

Police alert from the pamphlet of Naxalites
नक्सलियों के पर्चे से पुलिस अलर्ट

जगदलपुरः छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के बस्तर (Bastar) जिले के दरभा (DARBHA) इलाके में एक बार फिर नक्सलियों (Naxalites) की सक्रियता बढ़ रही है. दरअसल, हाल ही में दरभा ब्लॉक के कांदानार गांव (Kandanar Village) में नक्सली पर्चे (Naxalite pamphlets) मिलने के बाद इलाके में दहशत का माहौल है. कुछ माह से लगातार पुलिस को भी सूचना मिल रही थी कि ओडिशा और छत्तीसगढ़ की सीमा से लगे तुलसीडोंगरी और दरभा के सीमा पर नक्सलियों की मूवमेंट की जानकारी मिली है. जिसके बाद से इस इलाके के सभी पुलिस कैंपो (Police Camp) को अलर्ट (alert) जारी किया गया है.

दरभा इलाके में एक बार फिर नक्सली सक्रिय,

लाल आतंक से निपटने को तैयार नक्सल प्रभावित क्षेत्र के युवा, बस्तर फाइटर्स में शामिल होने का दिख रहा क्रेज

नक्सलियों की तीन कमेटी काफी लंबे समय से सक्रिय

बताया जा रहा है कि इस इलाके में नक्सलियों की तीन कमेटी काफी लंबे समय से सक्रिय हैं. जिसमें कांगेर घाटी एरिया कमेटी मलांगिर एरिया कमेटी और कटेकल्याण एरिया कमेटी शामिल है. हालांकि पिछले कुछ सालों से लगातार इस इलाके में मुठभेड़ के दौरान नक्सलियों को मार गिराने के साथ कई नक्सलियों ने पुलिस के समक्ष आत्मसमर्पण किया है. लेकिन एक बार फिर से सक्रियता बढ़ने से पुलिस अलर्ट मोड में आ गई है.

फिर बढ़ने लगी नक्सलियों की सक्रियता

बता दें कि जिले के सबसे अधिक नक्सल प्रभावित क्षेत्र दरभा को नक्सल मुक्त बनाने को दो साल पहले चलाए गए अभियान में बस्तर पुलिस को सफलता मिलने के बाद, पिछले कुछ दिनों से एक बार फिर नक्सलियों की सक्रियता बढ़ने की जानकारी पुलिस को मिल रही है. दरअसल दरभा ब्लॉक के कंदानार में नक्सलियों ने हाल ही में परचा फेंककर मुखबीरी करने वाले ग्रामीणों को मौत के घाट उतारने की धमकी दी है. नक्सलियों ने अपने पर्चे में लिखा है कि कोई भी ग्रामीण, सरपंच और युवक-युवती अगर पुलिस के लिए मुखबिरी करता है, तो उसे मौत के घाट उतारा जाएगा. साथ ही नक्सल संगठन से संबंधित कोई भी जानकारी पुलिस तक पहुंचाने पर उसे बख्शा नहीं जाएगा. वहीं, घमकी भरे इस पर्चे के मिलने के बाद कांदानार से लगे पूरे इलाके में दहशत का माहौल है.

इलाके में लगातार गश्ती भी बढ़ा दी गई

इधर, इस मामले में बस्तर आईजी सुंदरराज. पी का कहना है कि पर्चा मिलने की जानकारी पुलिस को भी मिली है.इस इलाके में लगातार गश्ती भी बढ़ा दी गई है. दरभा इलाके में पिछले कुछ सालों में नए पुलिस कैम्प भी खोले गए हैं. जिससे इस इलाके में नक्सली काफी बैकफुट पर हैं. लेकिन पुलिस अभी भी इस इलाके को पूरी तरह से छानबीन कर रही है और नक्सलियों के मूवमेंट पर भी ड्रोन और अन्य माध्यमों से नजर बनाए रखी हुई है.

ग्रामीणों को सुविधा मिलने से नक्सली बौखलाए

साथ ही आईजी ने बताया कि दरभा इलाके में लगातार विकास कार्य भी हुए हैं और ग्रामीणों को सड़क पुल और बिजली की सुविधा मिलने के बाद नक्सली बौखलाए हुए हैं. इस तरह के पर्चे फेंक कर ग्रामीणों में दहशत पैदा कर रहे हैं. ग्रामीणों की सुरक्षा पुलिस की पहली जिम्मेदारी है. इसलिए इस इलाके में पहले की तुलना में अब पुलिस के जवानों के द्वारा ज्यादा गश्ती की जाएगी. साथ ही ओडिशा और बस्तर पुलिस के द्वारा आने वाले दिनों में जॉइंट ऑपरेशन भी चलाया जाएगा, ताकि लोगों को कोई क्षति न हो.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details