छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बस्तर: 400 से अधिक फ्रंटलाइन वॉरियर्स को लगा टीका

By

Published : Jan 16, 2021, 5:07 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

जिले में कुल 600 लोगों को टीका लगना है. दोपहर 3 बजे तक 400 से अधिक लोगों ने टीका लगवाया. प्रथम चरण में टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए हैं. वे बकायदा सेंटरों में पहुंच रहे हैं और भयमुक्त होकर टीका लगवा रहे हैं.

More than 400 front line warriors were vaccinated by 3 pm in bastar
बस्तर

जगदलपुर: कोरोना महामारी से निपटने के लिए बस्तर भी पूरी तरह से तैयार है. देशभर में चल रहे कोरोना वैक्सीनेशन के तहत नक्सल प्रभावित बस्तर में भी टीकाकरण किया जा रहा है. बस्तर संभाग के 22 केंद्रों में कुल 2100 लोगों को टीका लगना है. इसके लिए बस्तर में 6 केंद्र बनाए गए हैं, जहां टीकाकरण की प्रक्रिया जारी है. सुबह 9 बजे से शुरू हुई टीकाकरण की प्रक्रिया शाम 5 बजे तक चलेगी. जिले में कुल 600 लोगों को टीका लगना है. दोपहर 3 बजे तक 400 से अधिक लोगों ने टीका लगवाया है. प्रथम चरण में टीका लगाने के लिए रजिस्ट्रेशन किए गए हैं. वे बकायदा सेंटरों में पहुंच रहे हैं और भयमुक्त होकर टीका लगवा रहे हैं.

400 से अधिक फ्रंटलाइन वॉरियर्स को लगा टीका

जगदलपुर शहर के नर्सिंग कॉलेज में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के वीडियो कन्फ्रेंसिंग से संबोधन के बाद टीकाकरण की प्रक्रिया शुरू की गई. स्वास्थ विभाग के संयुक्त संचालक ने बताया कि बस्तर जिले में 6 केंद्र बनाए गए हैं, जहां 600 लोगों को टीका लगाया जाएगा. यह सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स है. इनमें स्वास्थ विभाग के कर्मचारी के साथ ही सफाई कर्मचारी भी शामिल हैं.

बस्तर में वैक्सीनेशन
4 जिलों में सुरक्षित वैक्सीन पहुंची

संयुक्त संचालक ने बताया कि संभागभर में टीकाकरण का काम किया जा रहा है. अबतक कहीं भी किसी तरह की कोई शिकायत या अप्रिय घटना सामने नहीं आई है. पूरे संभाग में शांतिपूर्ण तरीके से टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि 2 दिन पहले ही जगदलपुर समेत संभाग के अन्य 4 जिलों में सुरक्षित वैक्सीन पहुंचा दिया गया है. पूरे संभाग में तीन बार वैक्सीनेशन का पूर्वाभ्यास भी किया जा चुका है. उन्होंने बताया कि बस्तर संभाग में पहले चरण के लिए पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन दी गई है. सावधानीपूर्वक स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी टीकाकरण का काम कर रहे हैं.

पढ़ें : मिलिए छत्तीसगढ़ में कोरोना टीके का 'श्रीगणेश' करने वालों से

नर्स दीपिका ठाकुर को लगी वैक्सीन

बस्तर के नर्सिंग कॉलेज में सबसे पहला टीका महारानी अस्पताल की स्टाफ नर्स दीपिका ठाकुर को लगा. दीपिका कोरोना संक्रमित हो चुकी हैं. कोरोना संक्रमण से पूरी तरह स्वस्थ होने के बाद उन्होंने टीका लगवाया. टीकाकरण के दौरान उन्होंने कहा कि टीका लगवाने से पहले उनके मन में तो थोड़ा बहुत डर जरूर था, लेकिन उन्होंने कोरोना वॉरियर्स की तरह अपनी ड्यूटी पूरी की है.

बस्तर में वैक्सीनेशन


पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था
सुरक्षा को लेकर संयुक्त संचालक ने बताया कि राज्य शासन की ओर से पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था मिली है. स्वास्थ्य विभाग भी अपनी जिम्मेदारी ईमानदारी से निभा रहे हैं. शांतिपूर्ण तरीके से संभाग में वैक्सीनेशन का कार्य किया जा रहा है.

पढ़ें :कोरोना को हराने वाली स्टाफ नर्स ने लगवाई कोरोना वैक्सीन

दूसरा डोज 28 दिन बाद
संयुक्त संचालक ने बताया कि प्रथम चरण में सभी फ्रंटलाइन वर्कर्स को पहली डोज लगने के बाद 28 दिन बाद दूसरी डोज लगाई जाएगी. 43वें दिन उनका इम्यूनिटी पावर चेक किया जाएगा. उन्होंने यह भी कहा कि प्रथम और दूसरे चरण में कोरोना वॉरियर्स और सीनियर सिटीजन को वैक्सीनेशन किए जाने के बाद सरकार के द्वारा गाइडलाइन मिलने के बाद तीसरे और चौथे चरण में आम आदमियों को यह टीका लग सकेगा. उन्होंने बताया कि 5 बजे के बाद ही पता चल पाएगा कि बस्तर संभाग में 2100 फ्रंटलाइन वर्कर्स में से कितने लोगों ने कोविड का टीका लगाया गया है.

बस्तर में टीकाकरण

16 जनवरी को जिले में 6 जगहों पर स्वास्थ्यकर्मियों को टीके लगाने के साथ ही इस टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो चुकी है. टीकाकरण का कार्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बस्तानार, बकावंड, बस्तर, नानगुर, बीएससी नर्सिंग कॉलेज जगदलपुर और मेडिकल कॉलेज डिमरापाल में किया जा रहा है. इन सभी केंद्रों में 100-100 लोगों को टीका लगाने की तैयारी की गई है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details