छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

..ताकि सरकारी योजनाओं के बारे में जान सकें आदिवासी, बस्तर में सरकार ने की ये पहल

आदिवासियों को सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकरी देने के लिए सरकार ने एक अनोखा तरीका निकाला है. जनसंपर्क विभाग की ओर से बस्तर जिले के गांव-गांव में सरकार की योजनाओं का प्रचार किया जा रहा है.

By

Published : Dec 19, 2019, 9:33 AM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

Government giving information about schemes to tribals through folk artists
सरकार की योजनाओं का प्रचार

जगदलपुर: आदिवासी और वनवासियों को छत्तीसगढ़ सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देने के लिए सरकार ने स्थानीय कलाकरों के जरिए 'सुपोषण अभियान' चलाकर लोगों को जागरूक किया. इस दौरान कलाकारों ने अपनी कला के जरिए, स्थानीय भाषा में राज्य सरकार की सुचितन अभियान, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनीक योजना, नरवा, गरुवा, घुरवा, बारी जैसी योजनाओं का प्रचार किया.

सभी जिलों में हो रहा योजनाओं का प्रचार

दो महीने पहले जनसंपर्क विभाग ने प्रयोग के तौर पर बस्तर और दंतेवाड़ा जिले के लगभग 90 गांवों में लोक कलाकारों के जरिए सरकार की योजनाओं का प्रचार किया था. विभाग के इस पहल से मिले सकारात्मक नतीजे के बाद बस्तर संभाग के सभी 7 जिलों में लोक कलाजत्था के जरिए योजनाओं का प्रचार किया जा रहा है. आदिवासियों को हल्बी, गोंडी, और भतरी भाषा में इन योजनाओं की जानकारी दी जा रही है.

लोक कलाओं के जरिए दे रहे जानकारी

लोग इन योजनाओं के बारे में समझ सकें और जान सकें इसके लिए जनसंपर्क विभाग लोक कला, लोक नृत्य, लोकगीत, और परंपराओं के जरिए लोगों तक जानकारी पहुंचा रहा है. इन योजनाओं का प्रचार बस्तर के बस्ती, दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, कोंडागांव और नारायणपुर जिले में क्षेत्रीय भाषा में किया जा रहा है.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details