छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 6, 2019, 9:26 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ETV Bharat / state

UPDATE: जगदलपुर के पटाखा गोदाम में लगी भीषण आग, बुझाने में लगी हैं 12 से अधिक दमकल की गाड़ियां

जगदलपुर के पटाखे की दुकान में आग लग गई है. आग काफी भयंकर है जिसपर काबू पाने का प्रयास किया जा रहा है.

पटाखे की दुकान में लगी आग

जगदलपुर : शहर के गोल बाजार स्थित एक पटाखा गोदाम में शॉर्टसर्किट से आग लगने से अफरा तफरी मच गई है. भीषण आग लगने से लोग दहशत में रहे. देखते ही देखते दुकान में बड़ी मात्रा में रखे आतिशबाजी आग की चपेट में आ गए और आग ने आस-पास के दुकानों को भी अपनी चपेट में ले लिया.

पटाखे की दुकान में लगी आग

बताया जा रहा है कि जिस दौरान आग लगी, उस वक्त दुकान संचालक के साथ कर्मचारी भी मौजूद थे और उन्हें सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है, लेकिन तीन मंजिला बिल्डिंग में रखे आतिशबाजी आग की चपेट में आ गए और आग ने भयंकर रूप ले लिया है.

बताया जा रहा है कि कई बार पटाखा गोदामों को शहर से बाहर करने की प्रशासन ने हिदायत दी थी. इसके बावजूद शहर के रिहायशी इलाके में पटाखा गोदाम बनाया गया था. नतीजन शुक्रवार को हुए शॉर्ट सर्किट से तीन मंजिला भवन में आग लग गई. फिलहाल मौके पर पहुंची दमकल की टीम आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है.

अपडेट:

  • पहले ग्राउंड फ्लोर में आग पर काबू पा लिया गया है. अभी भी दूसरी मंजिल पर धू-धू कर आग जल रही है. मौके पर बस्तर कलेक्टर, बस्तर आईजी समेत जिला प्रशासन के सभी अधिकारी मौके पहुंचे हुए हैं. 12 से अधिक दमकल की गाड़ियां आग को बुझाने में लगी हैं.
  • देखते ही देखते तीनों मंजिलें आग की चपेट में आ गई हैं. मौके पर दमकल की टीम लगातार आग पर काबू पाने का प्रयास कर रही है , लेकिन आगजनी हुए 3 घण्टे बीत चुके हैं और आग पर काबू नहीं पाया जा सका है.
  • लगातार आग की लपेटे आसपास के इलाकों को भी अपनी चपेट में ले रही है. इधर मौके पर पहुंची पुलिस की टीम द्वारा आस-पास के सभी संस्थानों को बंद करा दिया गया है.
  • पटाखा गोदाम से लगा हुआ है एक और पटाखा गोदाम है, जहां अगर आग की लपेटे पहुंचती है, तो बहुत बड़ी दुर्घटना हो सकती है.
  • एनएमडीसी की व सीआरपीएफ से लेकर फायर ब्रिगेड की सारे दमकल से आग पर काबू पाने के लिए मदद ली जा रही है.
  • एक प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आग बगल में स्थित फैंसी स्टोर में शॉर्टसर्किट से लगी और देखते ही देखते आग ने पूरे पटाखा गोदाम को अपने चपेट में ले लिया. घटना के वक्त पटाखा गोदाम में ओम नोवेल्टी स्टोर्स के संचालक मौजूद थे, लेकिन वह सुरक्षित बाहर निकलने में कामयाब रहे.
  • आज दुकान में छुट्टी होने की वजह से कोई भी कर्मचारी घटना के वक्त अंदर मौजूद नहीं थे, लेकिन आग ने गोदाम के बगल में ही मौजूद एक फैंसी स्टोर्स के भी कुछ हिस्से को अपने चपेट में ले लिया, जिससे वहां पर बैठे संचालक आग से थोड़ी बहुत जख्मी हुए हैं.
  • हादसे के बाद आस-पास के इलाकों में बिजली विभाग ने सतर्कता बरते हुए बिजली काट कर दी है. वहीं पुलिस प्रशासन आसपास से भीड़ हटाने की जद्दोजहद कर रही है. हालांकि बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर में तो थोड़ी बहुत आग पर काबू पाया गया है, लेकिन बाकी ऊपर की दो मंजिलों में अभी भी आग धू-धू कर जल रही है.
Last Updated : Jul 25, 2023, 7:56 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details