छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

जगदलपुर: खेत में जुताई करते समय किसान को मिले 2 किलो चांदी के सिक्के

बस्तर के तोकापाल ब्लॉक में एक किसान को चांदी के सिक्के मिले हैं. किसान ने इन सिक्को को तहसीलदार को सौंप दिया है. सोमवार को इसे पुरातत्व विभाग को सौंप दिया गया है.

By

Published : Jan 10, 2021, 3:14 PM IST

Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

Farmer got 2 kg silver coins
चांदी के सिक्के

जगदलपुर: बस्तर जिले के तोकापाल ब्लॉक के तीतर गांव में रहने वाले किसान के खेत में जुताई के दौरान 2 किलो चांदी के सिक्के मिले हैं. अचानक मिले सिक्कों को लेकर किसान ने शुरू में इसके बारे में किसी को नहीं बताया, लेकिन बाद में परिवार के सदस्यों से बातचीत कर किसान ने इस सिक्के को तहसीलदार को सौंप दिया है. इन सिक्कों को तहसीलदार सोमवार को पुरातत्व विभाग को सौंपेंगे.

किसान को मिले चांदी के सिक्के

दरअसल घाट धनोरा पंचायत के तीतर गांव में रहने वाले किसान हरि सिंह 2 दिन पहले खेती की जुताई कर रहा था. अचानक जुताई के दौरान उसे उसके खेत में एक बर्तन में रखा चांदी का सिक्का मिला. पहले तो घरवाले इस बर्तन को नहीं छू रहे थे. लेकिन बाद में गांव वालों के कहने पर इस बर्तन को एक पत्थर की सहायता से तोड़ा और देखा कि उसमें चांदी के सिक्के हैं.

पढ़ें:CM भूपेश बघेल का बीजापुर दौरा: करोड़ों के विकासकार्यों की देंगे सौगात

तहसीलदार को सौंपा सिक्का

हरि सिंह और उसके परिवार के लोग इस सिक्के को लेकर तहसीलदार के पास पहुंचे. उन्हें पूरी बात बताते हुए किसान ने तहसीलदार को सिक्का सौंप दिया.

चांदी के सिक्के

सिक्के में अरबी भाषा की लिखावट

तहसीलदार ने बताया कि किसान ने जो सिक्का दिया है उसे अब तक तोला नहीं गया है. लेकिन यह करीब 2 किलो वजनी बताया जा रहा है. उन्होंने बताया कि सिक्के पर अरबी में कुछ लिखा हुआ है. जिसके चलते यह मुगल काल का लग रहा है. बताया जा रहा है कि सोमवार को इस सिक्के को पुरातत्व विभाग को सौंप दिया जाएगा. जहां से आगे की कार्रवाई की जाएगी.

Last Updated : Jul 25, 2023, 7:57 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details