छत्तीसगढ़

chhattisgarh

गरियाबंद में बैलगाड़ी से 5 बारातियों के साथ दुल्हन ब्याहने निकला दूल्हा

By

Published : Apr 26, 2021, 8:11 AM IST

Updated : Apr 26, 2021, 11:04 AM IST

कोरोना काल से पहले तक शादी को यादगार बनाने के लिए लोग विशेष तरह के आयोजन करते थे, लेकिन कोरोना काल में कई चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया गया. वहीं इस बीच गरियाबंद जिले के कपसीडीह के रहने वाले डगेश्वर साहू ने कोरोना के साए में होने जा रही अपनी शादी को गाइडलाइंस के साथ पूरा किया. बैलगाड़ी में दूल्हा शादी करने दुल्हन के गांव पहुंचा.

groom arrives to marry in a bullock cart amid lockdown in Gariaband district
बैलगाड़ी में दूल्हा

गरियाबंद: महंगी विदेशी गाड़ियों और यहां तक कि हेलीकॉप्टर से बारात आने की खबरें आपने खूब पढ़ी और देखी होंगी, लेकिन छत्तीसगढ़ के गरियाबंद जिले के देवरी गांव में एक बारात अनूठे तरीके से पहुंची. सजधज कर दूल्हा बैलगाड़ी में अपनी बारात लेकर पहुंचा. बाराती के नाम पर सिर्फ 5 लोग मौजूद रहे.

बैलगाड़ी में बारात लेकर पहुंचा दूल्हा

बैलगाड़ी में बारात लेकर पहुंच दूल्हा

डगेश्वर साहू एक छोटे व्यवसायी हैं. फिंगेश्वर में उनकी पावर टूल्स की दुकान है. पिता डॉक्टर हैं. शादी जब तय हुई, उस समय सब ठीक था. लेकिन इसी बीच कोरोना संक्रमण ऐसा बढ़ गया कि लॉकडाउन लग गया. लॉकडाउन में प्रशासन ने शादी में 10 लोगों को शामिल होने की इजाजत दी. इसी गाइडलाइन का पालन करते हुए दूल्हा डगेश्वर साहू कुछ ही लोगों के साथ अपनी बारात लेकर दुल्हन के घर पहुंचा. इस बारात की सबसे खास बात ये रही कि दूल्हा पारंपरिक तरीके से सजधज कर बैलगाड़ी से अपनी बारात लेकर ग्राम देवरी पहुंचा. इस आधुनिक युग में पुरानी परम्पराओं के अनुसार सजी-धजी बैलगाड़ी में दूल्हा बारात लेकर पहुंचा, तो पूरा गांव आश्चर्यचकित रह गया.

बैलगाड़ी में दूल्हा

बाराती के नाम पर सिर्फ 5 लोग

बैलगाड़ी से निकली अनूठी बारात को जिसने भी देखा तो वह देखते ही रह गया. बारातियों ने भी इस अनूठे अंदाज का भरपूर आनंद लिया. देवरी में बारात का पारंपरिक अंदाज में स्वागत किया गया. दुल्हन टोमेश्वरी साहू के साथ डगेश्वर साहू शादी के बंधन में बंधे.

5 बारातियों के साथ दुल्हन ब्याहने निकला दूल्हा

गरियाबंद में कोरोना और लॉकडाउन

5 मई तक बढ़ा लॉकडाउन

गरियाबंद जिले में अनकंट्रोल कोरोना को देखते हुए लॉकडाउन 5 मई सुबह 6 बजे तक बढ़ा दिया गया है. इससे पहले 26 अप्रैल तक लॉकडाउन घोषित किया गया था. गरियाबंद में रविवार को 324 कोरोना पॉजिटिव केस सामने आए. हालांकि किसी के मौत की पुष्टि नहीं हुई.

Last Updated : Apr 26, 2021, 11:04 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details