छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दुर्ग: फिटनेस चेकिंग और सैनिटाइजेशन के बाद शुरू होंगी सिटी बसें

By

Published : Jun 5, 2020, 11:45 AM IST

राज्य सरकार के आदेश मुताबिक दुर्ग में 70 सिटी बसों का परिचालन शुरू किया जाएगा. कलेक्टर ने बसों की फिटनेस चेकिंग और सैनिटाइजेशन के आदेश दिए हैं, जिसके बाद ही बसें चलेंगी.

city bus services durg
दुर्ग में सिटी बस का संचालन

दुर्ग:देशभर में अनलॉक 1.0 की गाइडलाइन जारी होने के बाद अब छत्तीसगढ़ में भी सिटी बसें चलेंगी. राज्य सरकार ने बसों के संचालन के लिए गाइलडाइन जारी कर दी है. दुर्ग जिले में 70 बसों के परिचालन को अनुमति मिली है. सभी बसों को सैनिटाइज करने और फिटनेश चेकिंग के बाद यात्रियों के लिए शुरु किया जाएगा. लंबी दूरी वाले बसों में अंतर जिलों के सफर करने वाले यात्रियों के लिए ई-पास लेना अनिवार्य होगा.

दुर्ग में सिटी बस का संचालन

दुर्ग में कलेक्टर सर्वेश्वर नरेंद्र भूरे ने आरटीओ को सभी सिटी बसों के फिटनेस जांच के निर्देश दिए हैं. जिले में 70 सिटी बसों के परिचालन के लिए अनुमति दी गई है. ये बसें धमधा दुर्ग पाटन, सुपेला भिलाई, कुम्हारी और अहिवारा तक संचालित होंगी. वहीं कलेक्टर ने निगम कमिश्नरों को बसों के परिचालन और स्टॉपेज तय करने के निर्देश दिए हैं.

लॉकडाउन के दौरान बसें लंबे समय तक बस डिपो में खड़ीं थीं. ऐसे में बसों का मेंटेनेंस वर्क कराया जा रहा है. सभी 70 बसों को सैनिटाइज किया जाएगा. केंद्र सरकार के गाइडलाइन के मुताबिक बसों में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन, मास्क और यात्रियों की संख्या को सुनिश्चित करना होगा. निर्देशों का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई की जा सकती है. वहीं अंतर जिलों में सफर करने वाले यात्रियों कोई पास अनिवार्य किया गया है.

पढ़ें- सरगुजा: 5 जून से 5 सिटी बसें होगी शुरू, बस संचालकों को लिए गाइडलाइंस

बसों के मालिकों को ड्राइवरों और परिचालक का रिकॉर्ड रखना होगा. आवश्यकता पड़ने पर उपलब्ध कराना होगा. बस चालक गुटखे और पान मसाला का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा. इन नियमों के साथ ही गाड़ियों को रोज सैनिटाइज किया जाना अनिवार्य होगा. भिलाई नगर निगम में डिपो में खड़ी बसों का शुक्रवार को फिटनेस चेक कर सभी बसों का सैेनिटाइज कर परिचालन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details