छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

धमतरी: खंडहर में तब्दील हो रहा सोंढूर गार्डन, असुविधाओं से सैलानियों में मायूसी !

सोंढूर गार्डन इन दिनों खंडहर में तब्दील होता हुआ नजर आने लगा है. सोंढूर जलाशय और मुचकुंद ऋषि के आश्रम को देखने के लिए यहां दूर-दूर से सैलानी आते हैं और मन को सुकून देने गार्डन की ओर रुख करते हैं, लेकिन गार्डन की स्थिति देखकर वे सैलानी निराश नजर आते हैं.जिला प्रशासन इस मामले को संज्ञान में लेते हुए जल्द ही सुविधाए मुक्कमल कराने की बात कह रहा है.

By

Published : May 12, 2019, 10:30 AM IST

सैलानियों में मायूसी

धमतरी: जिले से तकरीबन 130 किलोमीटर दूर सोंढूर जलाशय के पास सैलानियों के लिए बनाया गया गार्डन इन दिनों खंडहर में तब्दील होता हुआ नजर आने लगा है. सोंढूर जलाशय और मुचकुंद ऋषि के आश्रम को देखने के लिए यहां दूर-दूर से सैलानी आते हैं और मन को सुकून देने गार्डन की ओर रुख करते हैं, लेकिन गार्डन की स्थिति देखकर वे सैलानी निराश नजर आते हैं.

असुविधाओं से सैलानियों में मायूसी !

सैलानी बांध पड़ा है सुनसान
दरअसल सोंढूर जलाशय के निर्माण के साथ ही लाखों रुपये की लागत से बांध के करीब ही सर्वसुविधायुक्त गार्डन भी बनाया गया था. जिससे सैलानी बांध के साथ-साथ गार्डन में तफरीह कर सकें. लेकिन अब अच्छी सुविधाओं की कमी के कारण मायूसी छा गई है. आलम ये है कि अब गिनती के ही सैलानी बांध को निहारने पहुंचते हैं और उन्हें भी सिर्फ मायूसी ही हाथ लगती है.

ग्रामीणों ने कई बार लगाई गुहार
ग्रामीणों का कहना है कि गार्डन मरम्मत को लेकर कई बार शासन प्रशासन को शिकायत किया लेकिन आश्वासन के अलावा कुछ भी हासिल नहीं हुआ. यह गार्डन पिछले 10 सालों से जर्जर स्थिति में है. लाखों रुपए की लागत से बने इस गार्डन पर सरकार द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. जिससे गार्डन की स्थिति बदहाल है.

कहीं टूटा गेट तो कहीं फेंका है झूला
मौजूदा स्थिति में यहां पानी की सुविधा नहीं है और गार्डन का झूला टूटा-फूटा पड़ा हुआ है. गार्डन की रखरखाव को लेकर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है. लिहाजा गार्डन जर्जर स्थिति में है और गेट भी टूटा हुआ है जिससे सैलानियों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. यहां तक कि सोंढूर जलाशय में सुरक्षा को देखते हुए हाईमास्ट लाइट लगाया हुआ है, लेकिन वह भी महीनों से बंद पड़ा हुआ है.

प्रशासन की उदासीनता, आश्वासन ही सही रास्ता !
बहरहाल जिला प्रशासन इस मामले को संज्ञान में लेते हुए जल्द ही सुविधाए मुक्कमल कराने की बात कह रहा है. अब देखना यह होगा कि प्रशासन इस मामले को कितनी गंभीरता से लेती है, या इसी तरह सैलानियों को असुविधाओ का सामना करना पड़ते रहेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details