छत्तीसगढ़

chhattisgarh

Farmers Jammed State Highway : धमतरी में किसानों ने पानी निस्तारी को लेकर किया स्टेट हाईवे जाम

By

Published : Jul 12, 2023, 8:07 PM IST

Farmers Jammed State Highway धमतरी भखारा रायपुर स्टेट हाईवे को किसानों ने जाम कर दिया है. किसान सड़क किनारे बनीं नालियों से परेशान हैं.

Farmers Jammed State Highway
किसानों ने पानी निस्तारी को लेकर किया स्टेट हाईवे जाम

किसानों ने पानी निस्तारी को लेकर किया स्टेट हाईवे जाम

धमतरी :किसानों ने धमतरी भखारा रायपुर स्टेट हाईवे पर चक्काजाम कर दिया. किसानों ने स्थानीय विधायक रंजना साहू के साथ गुजरा गांव में करीब 4 घंटे तक सड़क जाम करके प्रदर्शन किया. इस दौरान जाम खुलवाने आए अधिकारियों की विधायक रंजना साहू ने जमकर क्लास ली.विधायक ने तुरंत किसानों की परेशानियों को दूर करने के लिए कहा.जिसके बाद मौके पर मशीन मंगवाई गई और काम शुरु करवाया गया. किसान सड़क किनारे बनीं नालियों से परेशान हैं. जिनमें पानी जाम होने के बाद पानी, सीधा किसानों के खेतों में जा रहा है.

पानी निस्तारी नहीं होने से किसान परेशान : किसानों का आरोप है कि जो नालियां सही तरीके से नहीं बनाई गई है. नालियां आगे जाकर संकरी हो गई है. जिससे पानी निकलने के बजाए ओवरफ्लो हो रहा है. पहले भी पानी निकासी के लिए सड़क किनारें नालियां थी. जिसके माध्यम से करीब आसपास के कुछ गांव जैसे गुजरा, डोमा, रीवागहन, दर्रीपार में पानी की निस्तारी होती थी. इससे कभी कोई समस्या नहीं हुई. लेकिन जब से सड़क और नाली बनी है. तब से पानी निस्तारी सही नहीं हो रही. उससे खेतों में पानी भरने लगा है.

''निकासी सही नहीं होने से बार-बार फसल सड़ रही है.जिससे लागत भी बढ़ रही है. पहले की तरह नाला बनाने से कोई परेशानी नहीं होगी.''-किसान

ग्रामीणों ने 7 दिनों के अंदर व्यवस्था दुरूस्त करने का अल्टीमेटम दिया है. किसानों ने तय समय सीमा में काम नहीं होने पर उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है.

''इस मार्ग में जहां पर ऊंचा पुल बनाने की आवश्यकता थी.वो सही जगह नहीं बना. किसानों को कोई सुविधा नहीं मिल रही है.खेतों में बार-बार पानी भर रहा है. जिला प्रशासन को किसानों की समस्या को देखते हुए तत्काल इसे सुधारने की कवायद करना चाहिए.''रंजना साहू, विधायक

धमतरी में शिक्षक की मौत के बाद हंगामा,हाईवा वाहन बंद कराने की मांग
कोसमर्रा गांव में अवैध शराब के कारोबार को बंद करने की मांग
बेटे के लिए चौथी बार प्रेग्नेंट हुई पत्नी, छुट्टी मांगने गया आरक्षक सस्पेंड

प्रशासन ने संभाला मोर्चा : इधर एडीबी योजना के अधिकारियों ने तत्काल काम चालू कर व्यवस्था दुरुस्त करने की बात कही है.लेकिन ये तब मुमकिन हो पाया जब किसानों के सब्र का बांध टूटा और वे सड़क पर उतरे. इस दौरान सड़क जाम होने से राहगीरों को कई घंटों तक परेशानी उठानी पड़ी. यदि प्रशासन, वक्त रहते किसानों की परेशानी को समझा होता और ये काम पहले किया होता तो आज सैंकड़ों गाड़ियां सड़क पर जाम ना होती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details