छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लगाया ऐसा अनोखा जुगाड़ कि अब कभी डिस्चार्ज नहीं होती इनके रिक्शे की बैटरी

धमतरी जिले के एक ई-रिक्शा चालक ने अनोखा जुगाड़ लगाया है, जिसके कारण उनकी रिक्शा कभी नहीं रुकती है.

By

Published : Mar 12, 2020, 12:38 PM IST

Updated : Mar 12, 2020, 1:09 PM IST

e-rickshaw driver invented solar plate to overcome discharge issue
इस ई-रिक्शा चालक की तरकीब हुई कामयाब

धमतरी: इन दिनों बैटरी से चलने वाली ई-रिक्शा की संख्या तेजी से बढ़ रही है. लेकिन अगर रिक्शा की बैटरी अचानक खत्म हो जाए तो ये रिक्शा चालकों के लिए बोझ बन जाती है. धमतरी जिले के एक ई-रिक्शा चालक ने इस समस्या को अपने अनोखे जुगाड़ से खत्म कर दिया है. अब उनका रिक्शा कही नहीं रुकता, क्योंकि उन्होंने अपनी रिक्शे के ऊपर एक सोलर प्लेट इंस्टॉल करा दिया है, जिससे लगातार बैटरी चार्ज होती रहती है.

लगाया ऐसा अनोखा जुगाड़ कि अब कभी डिस्चार्ज नहीं होती इनके रिक्शे की बैटरी

धमतरी के 67 साल के कैलाश तिवारी ई-रिक्शा चलाकर अपना परिवार पालते हैं. रिक्शा चालक के रिक्शा की बैटरी जब धोखा देने लगी तो कैलाश तिवारी के सामने बड़ी मुसीबत खड़ी हो गई. उन्हें बुढ़ापे में इसे खींचना एक सजा जैसा हो गया. परिवार का खर्च निकालने के रास्ते बंद होने लगे तब मजबूरी में फंसे कैलाश तिवारी के दिमाग में नया विचार कौंधा. इसके लिए क्रेडा विभाग से संपर्क किया और अपना जुगाड़ बना लिया. नतीजन रिक्शे की छत पर सोलर प्लेट लगाने से बैटरी लगातार चार्ज होती रहती है और रिक्शा कहीं नहीं रुकती.

ई-रिक्शा चालक की नई तरकीब

दूसरे रिक्शा चालकों को लुभा रहा है कैलाश का आइडिया

इसे बनाने के लिए 40 हजार रुपये का खर्च था. बुजुर्ग चालक ने इसके लिए कर्ज लिया और अपनी रिक्शा को सोलर प्लेट वाला बनवा लिया. इस जुगाड़ से बैटरी खत्म होने का रिस्क तो खत्म हो गया. साथ ही रिक्शा चालक का झंझट और तनाव भी खत्म हुआ. इधर उनकी कमाई भी बढ़ गई. वहीं आज जब ये रिक्शा धमतरी में दौड़ती है तो लोग कौतूहल से उसे देखते हैं और पूछते हैं कि ये कैसे किया. ये आइडिया अब दूसरे रिक्शा चालकों को भी लुभा रहा है.

लाइफ बदलने वाला आईडिया

मजबूरी में ही सही कैलाशी तिवारी को एक ऐसा जुगाड़ मिला है जिस पर काम करके सेल्फ चार्जिंग रिक्शा की दिशा मे काम किया जा सकता है. ये भी नहीं तो कम से कम दूसरे रिक्शा वालों के लिए ये एक लाइफ बदलने वाला आईडिया साबित हो सकता है.

Last Updated : Mar 12, 2020, 1:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details