छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

अभिव्यक्ति: महिलाओं को अधिकारों के प्रति किया गया जागरूक

दंतेवाड़ा के सभी थानों में अभिव्यक्ति महिला जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसमें महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में बताया गया.

By

Published : Mar 15, 2021, 2:52 AM IST

Updated : Mar 15, 2021, 3:44 AM IST

aware of rights of women
अभिव्यक्ति महिला जागरूकता कार्यक्रम

दंतेवाड़ा:जिले के सभी थानों में अभिव्यक्ति महिला जागरूकता कार्यक्रम मनाया गया. कार्यक्रम के तहत ग्रामीण क्षेत्र से आई महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

महिलाओं को अधिकारों के प्रति किया गया जागरूक

अभिव्यक्ति महिला जागरूकता कार्यक्रम 8 मार्च से 14 मार्च तक मनाया गया है. जिसका समापन रविवार को हुआ. महिलाओं को उनके अधिकार के बारे में समझाया गया. दूरदराज से आई महिलाओं को पुलिस विभाग, महिला बाल विकास और सखी सेंटर ने विभिन्न जानकारियां दी. महिलाओं को बताया गया कि कोई भी समस्या होने पर वे इसकी शिकायत थाने में करा सकती है.

डीएसपी आशारानी ने कार्यक्रम में आई महिलाओं को साइबर क्राइम से जुड़े कई मामले की जानकारी दी. डीएसपी आशा रानी ने बताया कि इस अभियान में दंतेश्वरी फाइटर्स की महिला जवान भी काम कर रही है. जो अंदरूनी क्षेत्रों में जाकर महिलाओं को अपने अधिकार के प्रति जानकारी उनकी स्थानीय बोली में देती है. जिले में चलित थाना भी चलाया जा रहा है. जिसके माध्यम से ग्रामीण अपनी शिकायत ऑनलाइन भी दर्ज करा सकते हैं.

बिलासपुर पुलिस महिलाओं को कर रही अधिकारों के प्रति जागरूक

जानकारी के अभाव में महिलाएं लड़ नहीं पाती

सखी सेंटर की संचालिका पुष्पा भट्ट ने बताया कि समाज में महिलाओं के प्रति शोषण की विचारधारा रखने वाले व्यक्तियों के खिलाफ सख्त कानून बनाया गया है. उसकी जानकारी नहीं होने के कारण महिलाएं अपने अधिकार के लिए लड़ नहीं पाती. जानकारी नहीं होने के स्थिति में सही जगह नहीं पहुंच पाती है. इस कार्यक्रम में महिलाओं को उनके अधिकार के लिए जागरूक किया जा रहा है.

लैंगिक उत्पीड़न के संबंध में किया जागरूक

पार्वती परिहार ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिला एवं बाल विकास, पुलिस विभाग और हमारी टीम गांव-गांव जा रहे हैं. लैंगिक उत्पीड़न के मामले में हमारी कई टीम काम कर रही है. जिसमें आंगनबाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, स्वास्थ्य कर्मी शामिल है. जो महिलाओं को उनकी बोली में उनके अधिकारों की जानकारी दे रही है.

Last Updated : Mar 15, 2021, 3:44 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details