छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : May 7, 2021, 1:12 PM IST

ETV Bharat / state

दंतेवाड़ा में ग्रामीणों और पुलिस के जवानों ने किया नक्सली स्मारक ध्वस्त

इंद्रावती पार नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ग्रामीणों और पुलिस के जवानों ने मिलकर नक्सली स्मारक ध्वस्त कर दिया. नक्सलियों ने कुरसिंगबहार गांव में महिला नक्सली को शहीद बताते हुए उसके नाम पर स्मारक बना रखा था.

naxalite memorial demolished
नक्सली स्मारक ध्वस्त

दंतेवाड़ा : जिले में नक्सल उन्मूलन अभियान के तहत पुलिस को लगातार सफलता मिल रही है. नक्सल प्रभावित इलाकों में पुलिस-प्रशासन ने ग्रामीणों का विश्वास जीत लिया है. जिसकी वजह से ग्रामीण बिना डरे पुलिस-प्रशासन की मदद कर रहे हैं. इसी कड़ी में इंद्रावती पार नक्सल प्रभावित क्षेत्र में ग्रामीणों और पुलिस के जवानों ने मिलकर नक्सली स्मारक ध्वस्त कर दिया है.

नक्सली स्मारक ध्वस्त

ग्रामीण बिना डरे प्रशासन की ले रहे मदद

नक्सलियों ने हांदावाड़ा मार्ग के कुरसिंगबहार गांव में महिला नक्सली को शहीद बताते हुए उसके नाम पर स्मारक बना रखा था. जिसे जवानों ने गांव के लोगों के साथ मिलकर ध्वस्त कर दिया. दंतेवाड़ा SP अभिषेक पल्लव ने कहा कि इंद्रावती पार के अंदरूनी क्षेत्र के गांवों में पुलिस-प्रशासन मूलभूत सुविधा देगी और गांव को नक्सलमुक्त बनाया जाएगा. पुलिस ने ग्रामीणों का विश्वास जीता है, जिससे वे बेखौफ होकर प्रशासन से मदद मांग रहे हैं.

छत्तीसगढ़ : नक्सलगढ़ में सुरक्षा बलों को बड़ी कामयाबी, बस्तर से 10 नक्सली गिरफ्तार

नक्सल प्रभावित अंदरूनी क्षेत्रों में हो रहा विकास

शासन-प्रशासन की मदद से नक्सल प्रभावित अंदरूनी क्षेत्रों के गांवों में पुल-पुलिया, सड़क, आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र जैसी मूलभूत सुविधाएं भी दी जा रही हैं. जिसका परिणाम है कि आज नक्सलियों का दामन छोड़ बहुत से नक्सली लीडर ने 'लोन वर्राटु' अभियान के तहत आत्मसमर्पण किया है. मुख्यधारा से जुड़कर समर्पित नक्सली अब उन्हीं गांवों का विकास कर रहे हैं, जिन गांवों में कभी हिंसा किया करते थे. जिसका परिणाम है कि आज क्सली स्मारक ध्वस्त कर दिया गया.

इंद्रावती नदी के उस पार के गांव वाले भी अब खुलकर सामने आ रहे हैं. वे गांव में आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र, स्कूल जैसी मांग कर रहे हैं. प्रशासन जल्द इनकी मांगों को पूरा करने का प्रयास कर रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details