छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

नवरात्रि की तैयारियां जोरों पर, सज रहा माता का दरबार

11वीं शताब्दी पुराने मंदिर में भी नवरात्रि की तैयारियां जोरों पर है. ज्योति कलश से लेकर छोटी-छोटी जरूरतों का भी ख्याल मंदिर समिति रख रहीं है. इधर नगर प्रशासन भी श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था करने में जुटा है. जिससे दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े.

By

Published : Sep 28, 2019, 7:35 AM IST

दंतेश्वरी मंदिर

दंतेवाड़ा: 29 सितंबर से नवरात्रि शुरू होने वाली है. नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्र की धूम हर तरफ मची है. एक ओर जहां मूर्तिकार मां की मूर्तियां सजाने में लगे हैं वहीं मंदिरों में पंडाल का कार्य किया जा रहा है. इसके साथ ही ज्योति कलश स्थापना की भी तैयारियां शुरू कर दी गई हैं.

नवरात्रि की तैयारियां

11वीं शताब्दी पुराने मंदिर में भी नवरात्रि की तैयारियां जोरों पर है. ज्योति कलश से लेकर छोटी-छोटी जरूरतों का भी ख्याल मंदिर समिति रख रहीं है. इधर नगर प्रशासन भी श्रद्धालुओं के लिए पूरी व्यवस्था करने में जुटा है. जिससे दूर-दूर से आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े. दंतेशवरी मंदिर में इस बार नवरात्रि के उपलक्ष्य में सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा. इसमें चार कार्यक्रम लोकल स्तर के कलाकरों के हैं. कुछ कार्यक्रम स्कूली बच्चों के हैं, तो वहीं चार कार्यक्रम जगराता से जुड़े हैं.

ये है मान्यता

दंतेश्वरी माता मंदिर 52 शक्तिपीठों में से एक है. प्रधान पुजारी हरिहरनाथ बताते हैं कि इस मंदिर की मान्यताएं तो बहुत है. यहां मुरादें पूरी होती हैं. कहा जाता है यह मंदिर शक्तिपीठ में इसलिए आता है क्योंकि मां सती की यहां दाढ़ गिरा थी. यहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु मनोकामना के लिए दीप प्रज्ज्वलित करवाते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details