छत्तीसगढ़

chhattisgarh

नक्सल क्षेत्र के लोगों को मिल रहा आयुष्मान आपके द्वार अभियान का लाभ

By

Published : Mar 13, 2021, 7:25 PM IST

Updated : Mar 13, 2021, 10:32 PM IST

आयुष्मान आपके द्वार अभियान के तहत नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों को शासन की योजनाओं का फायदा मिल रहा है. यहां के लोगों को आयुष्मान भारत कार्ड और किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दिया जा रहा है.

people-of-naxalite-area-are-getting-the-benefit-of-ayushman-aapke-dwar-campaign
दंतेवाड़ा में शिविर का आयोजन

दंतेवाड़ा : नक्सल प्रभावित क्षेत्र में रहने वाले ग्रामीणों के लिए प्रशासन आयुष्मान आपके द्वार अभियान चला रही है. इस अभियान के तहत ग्रामीणों का आयुष्मान भारत कार्ड के साथ-साथ किसान क्रेडिट कार्ड और लेबर कार्ड बनाया जा रहा है. जिससे ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा फायदा हो सके. ग्रामीणों से केवल आधार कार्ड, राशन कार्ड, बैंक की पासबुक और दो फोटो मंगाई जा रही है. कार्ड के माध्यम से ग्रामीणों को इलाज के लिए 50 हजार से लेकर एक लाख तक का लाभ मिल सकेगा. किसान क्रेडिट कार्ड में किसानों को फसलों के लिए 0% ब्याज पर ऋण दिया जाएगा.

आयुष्मान आपके द्वार अभियान


अस्पताल में डॉक्टर नहीं, मरीजों को नहीं मिल रहा इलाज

कृषि विभाग से आए प्रभारी संजय कश्यप ने बताया कि जिले के चारों ब्लॉक में आयुष्मान आपके द्वार शिविर लगाया जा रहा है. जिसके माध्यम से दूरदराज के ग्रामीण और किसानों को आयुष्मान भारत, किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दिया जा रहा है. किसानों को आने वाले समय में 0% ब्याज पर खेती किसानी के लिए खाद, बीज और कीटनाशक दवाई के लिए फायदा मिलेगा.

बनाया जा रहा लेबर कार्ड

इस कार्यक्रम में श्रम विभाग प्रभारी रवि कुमार ने बताया कि हमारे विभाग को भी जिम्मेदारी दी गई है. जिससे हम श्रम विभाग में पंजीयन किए ग्रामीणों को ज्यादा से ज्यादा लाभ देने के लिए हमारे विभाग द्वारा लेबर कार्ड बनाया जा रहा है. श्रम विभाग में पंजीयन कराए ग्रामीण, राजमिस्त्री, बढ़ई, हथकरघा मिस्त्री सभी को विभाग लेबर कार्ड के माध्यम से किट प्रदान किया जाएगा.

अन्य गांव से भी आ रहे किसान
भोगामग्राम से आए सरपंच मंगल कुंजाम ने बताया कि हमारे गांव से 52 किसानों को शिविर में लाया गया है. जिनका आयुष्मान आपके द्वार अभियान के तहत किसान क्रेडिट कार्ड बनाया जा रहा है. आने वाले समय में इन किसानों को कार्ड के माध्यम से फायदा मिलेगा. शुभम सुहाग सेवा के माध्यम से ग्रामीणों को गांव से मुख्यालय तक लाया गया है, जिसका भुगतान पंचायत कर रही है.

पटवारी ने किसानों की समस्या दूर करने का दिलाया भरोसा

गांव से आए ग्रामीणों ने बताया कि वैक्सीन के साथ-साथ आयुष्मान भारत कार्ड भी बना कर दिया जा रहा है. किसान भाइयों को किसान क्रेडिट कार्ड बना कर दिया जा रहा है. आधार कार्ड, बैंक की पासबुक, नक्शा, खसरा और पट्टा मंगाया गया है. कुछ किसानों ने बताया कि पट्टा गुम होने की वजह से कार्ड नहीं बन पाया है. जिसके संबंध में राजस्व विभाग में आवेदन दिया गया है. पटवारी ने जल्द ही समस्या के निराकरण का आश्वासन दिया है.

Last Updated : Mar 13, 2021, 10:32 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details