छत्तीसगढ़

chhattisgarh

दंतेवाड़ा: नेलसनार में आयुष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन

By

Published : Feb 22, 2021, 12:00 PM IST

दंतेवाड़ा के गांव नेलसनार में एक दिवसीय आयुष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. मुख्य अतिथि जनपद अध्यक्ष भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम ने स्वास्थ्य शिविर का शुभारंभ किया.

Ayush Health Camp
आयुष स्वास्थ्य शिविर

दंतेवाड़ा: शासन आयुष विभाग के संचालक के निर्देश पर नेलसनार में विकासखंड स्तरीय एक दिवसीय आयुष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया. शिविर का आयोजन साप्ताहिक बाजार स्थल में किया गया. यहां जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ पीडी भोई के मार्गदर्शन में ग्रामीणों की जांच की गई. शिविर में 450 लोगों का इलाज किया गया.

दंतेवाड़ा: आयुष विभाग ने किया फ्री हेल्थ कैंप का आयोजन

मौसमी बीमारियों से बचने के बताए गए उपाय


जनपद अध्यक्ष भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम ने भगवान धन्वंतरि के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन कर शिविर का शुभारंभ किया. स्वास्थ्य शिविर में कांस, वातरोग, चर्म रोग, प्रतिश्याय, उदर रोग, कृमि रोग, अर्श रोग,,मधुमेह, कर्ण रोग, बाल रोग के साथ-साथ शीत ऋतु जनित मौसमी बीमारियों के बारे में लोगों को जानकारी दी गई. लोगों को निःशुल्क दवाई का वितरण किया भी गया, साथ ही आयुर्वेदिक काढ़ा भी बांटा गया.

पंचकर्म और सोशल डिस्टेंसिंग की दी गई जानकारी


इस स्वास्थ्य शिविर में आयुर्वेद चिकित्सा अधिकारी डॉ अजय पटेल, डॉ अरविंद आचार्य, डॉ श्रीकांत रथ, फार्मासिस्ट शंकर सोना, संनत कुमार, औषधालय सेवक रितेश मडे समेत कई डॉक्टर मौजूद रहे. डॉ अजय कुमार पटेल ने लोगों को पंचकर्म, क्षार सूत्र के विषय में बताया और कोरोना काल में लोगों को सोशल डिस्टेंसिंग के महत्व की जानकारी दी.

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम, सरपंच सीताराम कश्यप, उपसरपंच जगतराम बघेल, अनिल मरावी, छेन्नाराम कश्यप, आयतू राम तेलामी, कमलेश मिश्रा और आयुर्वेद ग्राम की संयोजक मितानिन कमला बघेल और ग्रामीण मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details