छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

दंतेवाड़ा में 799 प्रवासी श्रमिकों को मिला रोजगार, शासन की योजना का मिला फायदा

छत्तीसगढ़ सरकार ने दूसरे राज्यों से लौटे प्रवासी श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए रोडमैप तैयार कर विभिन्न विभागों में चल रहें निर्माण कार्यो से उन्हें जोड़ने का काम किया. जिसके तहत दंतेवाड़ा में 799 प्रवासी श्रमिकों को जिले में ही रोजगार मिला है.

By

Published : Jul 6, 2020, 4:02 PM IST

Migrant workers got employment
प्रवासी श्रमिकों को मिला रोजगार

दंतेवाड़ा :छत्तीसगढ़ सरकार ने अन्य राज्यों से लौटने वाले कामगारों और श्रमिकों को रोजगार उपलब्ध कराने की योजना पर काम शुरू कर दिया है. क्वॉरेंटाइन अवधि पूर्ण करने के बाद श्रमिकों को रोजगार के लिए भटकना न पडे़ इसके लिए राज्य सरकार उनके स्किल के मुताबिक जिले में ही रोजगार उपलब्ध करा रही है. शासन की ओर से रोडमैप तैयार कर विभिन्न विभागों में चल रहें निर्माण कार्यो से उन्हें जोड़ा जा रहा है. दंतेवाड़ा में भी इस योजना के तहत जिला प्रशासन ने 799 प्रवासी श्रमिकों को जिले में रोजगार उपलब्घ कराया है.

श्रमिकों को रोजगार देने की पहल
जिले में प्रवासी श्रमिकों को शिक्षा विभाग, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना, लोक निर्माण विभाग और जल संसाधन विभाग के निर्माण कार्यों में रोजगार दिया गया है. इन श्रमिकों को 190 रूपए प्रतिदिन मजदूरी की दर से भुगतान किया जा रहा है. रोजगार मिलने से श्रमिकों की आर्थिक स्थिति में सुधार आया है. साथ ही उन्हें और उनके परिवार को दूसरे राज्यों में रोजगार की तालाश के लिए नहीं जाना पड़ेगा.

पढ़ें:-मां पाताल भैरवी मंदिर में भक्तों ने किया जलाभिषेक, कोरोना को खत्म करने के लिए की प्रार्थना

प्रवासी श्रमिकों के लिए रोजगार की व्यवस्था

बता दें कोरोना संक्रमण के कारण दूसरे राज्यों में रोजगार की तलाश में गए लाखों प्रवासी श्रमिक लौट आए हैं. जिन्हें सुरक्षा की दृष्टि से 14 दिनों के लिए क्वॉरेंटाइन सेंटरों में रखा गया था. इनमें से कई लोगों ने क्वॉरेंटाइन अवधि पूरा कर लिया है, लेकिन उनके सामने रोजगार की समस्या खड़ी हो गई है, जिसे देखते हुए शासन ने स्थानीय स्तर पर रोजगार मुहैया कराया है. जिससे श्रमिकों की कुशलता का बेहतर इस्तेमाल हो सके. इसके साथ ही राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं में भी रोजगार देने के लिए कार्ययोजना तैयार की जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details