छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Nov 8, 2020, 3:43 AM IST

ETV Bharat / state

बिलासपुर: बिल्हा क्षेत्र में नए मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू

छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार बिल्हा में मतदाता सूची में संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बीएलओ को नामावली सूची में संशोधन के लिए बारीकी से प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि नामावली सूची में कोई त्रुटि न रह जाए.

voter-list-revision-work-started-at-polling-station-in-bilha-region-of-bilaspur
नए मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू

बिलासपुर: छत्तीसगढ़ निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार फोटोयुक्त मतदाता सूची में संशोधन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. नए मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. इसके लिए बिल्हा तहसील के अंतर्गत आने वाले सभी मतदान केंद्रों में बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है. इन बीएलओ को प्रशिक्षित करने दो दिवसीय कार्यक्रम जनपद के सभागार में रखा गया. प्रशिक्षण के दूसरे दिन सैकड़ों की संख्या में कर्मचारियों को मतदाता सूची संशोधन के लिए प्रशिक्षित किया गया.

नए मतदाताओं के नाम जोड़ने की प्रक्रिया शुरू

इस दौरान बिल्हा के तहसीलदार सत्यपाल राय ने बताया कि बीएलओ को नामावली सूची में संशोधन के लिए बारीकी से प्रशिक्षण दिया जा रहा है, ताकि नामावली सूची में कोई त्रुटि न रह जाए. निर्धारित तारीखों में 16 नवंबर से 12 दिसंबर तक की समय अवधि में बीएलओ प्रत्येक मतदान केंद्र में ड्यूटी करेंगे. इस दौरान आने वाले मतदाताओं के नाम संशोधन विलोपन दावा आपत्ति पर कार्य करेंगे. तहसीलदार के मुताबिक इसके लिए 4 विशेष शिविर भी लगाए जाएंगे, जिसके लिए 21 और 22 नवंबर 12 और 13 दिसंबर की तारीख तय की गई है.

उपचुनाव को लेकर सरगर्मी तेज

गौरतलब है कि हर साल 18 वर्ष की आयु पूरी करने वाले नवीन मतदाताओं का नाम प्राथमिकता से सूची में जोड़ा जाता है. क्षेत्र में पंचायती उपचुनाव को लेकर भी सरगर्मी बढ़ गई है. मतदाता सूची में संशोधन तो इसी नजरिए से देखा जा रहा है. पंचायत उपचुनाव में अधिकांश दावा आपत्ति के मामले को लेकर अक्सर कई बातें सामने आते रहती हैं. इस मर्तबा भी सूची में संशोधन को लेकर सतर्कता बरती जा रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details