छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

WORLD MENTAL HEALTH DAY : विश्व में हर 10 में से 3 मनोरोगी, तनाव लोगों को बना रहा है मेंटल पेशेंट

10 अक्टूबर को हर साल वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है. रोजमर्रा की जिंदगी में अत्यधिक तनाव के कारण मेंटल रोगियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. इसको लेकर बिलासपुर में 5 अक्टूबर से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा.

By

Published : Oct 4, 2021, 5:39 PM IST

Updated : Oct 4, 2021, 5:56 PM IST

Sendri Mental Hospital
सेंदरी मेंटल हॉस्पिटल

बिलासपुर : आपाधापी की इस जिंदगी में बढ़ते तनाव (Rrising Tension) के कारण डिप्रेशन (Depression) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं परिणामस्वरूप पिछले कुछ वर्षों में मनोरोगियों (Psychopaths) की भी संख्या बढ़ी है. इस तरह के मामले न बढ़ें, इसके लिए विश्व स्वास्थ्य दिवस का आयोजन हर वर्ष 10 अक्टूबर को जागरूकता फैलाने के लिए पूरी दुनिया में किया जाता है. इस कड़ी में प्रदेश का इकलौता सेंदरी मेंटल हॉस्पिटल (Sendri Mental Hospital Bilaspur) मनोरोगियों के इलाज में अहम भूमिका निभा रहा है. छत्तीसगढ़ का एक मात्र शासकीय मानसिक रोगी हॉस्पिटल बिलासपुर के सेंदरी में स्थित है. यहां प्रदेश भर के मनोरोगियों का इलाज होता है. हॉस्पिटल में बाह्य और अंतः रोगी इलाज कराने आते हैं.

मेंटल हॉस्पिटल सेंदरी के प्रभारी डॉ बीआर नंदा

सेंदरी के मेंटल हॉस्पिटल में आने वाले रोगियों की जांच की जाती है और उन्हें काउंसलिंग के माध्यम से उनकी मानसिक स्थिति की जानकारी लेते हैं. इसके अलावा यहां मानसिक रोगियों के लिए मनोचिकित्सक मनोरोगियों को दवा के माध्यम से ठीक करते हैं. मेंटल हॉस्पिटल के प्रभारी डॉ बीआर नंदा ने बताया कि उनके यहां मनोरोगियों के इलाज के लिए बेहतर तकनीक की मशीनें हैं.


बड़ी संख्या में भर्ती हैं मरीज

प्रदेश का एक मात्र शासकीय हॉस्पिटल होने की वजह से यहां रोजाना इलाज के लिए प्रदेश के करीब 80 मरीज पहुंचते हैं. वर्तमान में करीब 132 मरीज भर्ती हैं, जिसमें महिला-पुरुष दोनों शामिल हैं. इन मनोरोगियों में कुछ के ही परिवार वाले हैं, जो उनके इलाज के लिए उन्हें भर्ती कराए हैं. बाकी मरीज जिनके कोई परिवार वाले नहीं हैं, इन्हें सीजेएम कोर्ट या पुलिस की मदद से इन्हें भर्ती कराया गया है. अब तक यहां 3842 मरीज भर्ती हुए हैं, जिनमें से 3771 मरीज ठीक होकर जा चुके है.


नेपाल, बांग्लादेश से भी आते हैं मरीज

सेंदरी के मेंटल हॉस्पिटल में नेपाल के मरीजों का भी इलाज किया गया है, जिसमें एक महिला और एक पुरुष है. प्रभारी डॉ बीआर नंदा ने बताया कि कोरबा में घूमते हुए नेपाल के मनोरोगी को पुलिस ने भर्ती कराया था और उन दोनों का यहां डेढ़ साल तक इलाज चला और ठीक होकर वे दोनों नेपाल लौट गए. इसके अलावा बांग्लादेश की एक महिला भी वर्तमान में भर्ती है, जिसका इलाज चल रहा है. अब तक इस अस्पताल से बिहार, राजस्थान, मध्य प्रदेश और झारखंड प्रदेश के मरीज भी इलाज करा चुके हैं.


क्यों मनाया जाता है मेंटल हेल्थ डे

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे हर साल 10 अक्टूबर को मनाया जाता है. पूरे विश्व में हर 10 में 2 या 3 लोगों को मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानी होती है. इसका मतलब यह है कि मेंटल हेल्थ के मरीज का आंकड़ा काफी ज्यादा है. कई ऐसे भी हैं, जिन्हें ये जानकारी ही नहीं होती कि उनके साथ मानसिक समस्या है और वह काफी परेशान होते हैं. ऐसे लोगों को जागरूक करने के लिए वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे मनाया जाता है.

शासकीय रूप से भी फैलाई जा रही जागरूकता

वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे सप्ताह मनाया जाता है. इस बार बिलासपुर के शासकीय मनोरोग चिकित्सालय के माध्यम से जनजागरूकता सप्ताह मनाया जाएगा, जिसमें 5 तारीख से जागरूकता अभियान चलाया जाएगा. इसके माध्यम से जिला अस्पताल में जागरूकता अभियान के साथ ही शहर के मुख्य मार्गों में नुक्कड नाटक का आयोजन किया जाएगा. इसमें लोगों को बताया जाएगा कि मनोरोगियों के प्रति संवेदना रखनी चाहिए और उनके साथ किस तरह पेश आना चाहिए.

Last Updated : Oct 4, 2021, 5:56 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details