छत्तीसगढ़

chhattisgarh

बिलासपुर के कोनी में निर्माणाधीन भवन की छत गिरने से 6 मजदूर घायल

By

Published : May 29, 2021, 3:38 PM IST

बिलासपुर के कोनी एक बड़ा हादसा (accident in bilaspur) टल गया. यहां एक निर्माणाधीन भवन की छत (under construction building) गिरने से कुछ मजदूर घायल हो गए. हालांकि समय रहते कुछ मजदूर छत से नीचे उतर गए थे जिसके चलते एक बड़ा हादसा टल गया. फिलहाल घायल मजदूरों का इलाज CIMS (Chhattisgarh Institute of Medical Science, सिम्स) में चल रहा है.

roof of building under construction collapsed
निर्माणाधीन भवन की छत गिरी

बिलासपुर: कोनी थाना के रमतला गांव में एक निर्माणाधीन भवन की छत (under construction building) गिर गई. इस हादसे में करीब 25 मजदूर मलबे में दब गए. फिलहाल घायल मजदूरों को CIMS (Chhattisgarh Institute of Medical Science) में भर्ती कराया गया है.

बल्ली खिसकने की वजह से हुआ हादसा

कोनी में जेठू साहू नाम का व्यक्ति मंगल भवन के अंदर एक और नया भवन बनवा रहा था. पिछले कई दिनों से यहां निर्माण का काम (construction) चल रहा है. भवन निर्माण में सेंट्रिंग प्लेट (Centering plate) लगाने के बाद छत की ढलाई की जा रही थी. इस दौरान वहां 25 से ज्यादा मजदूर ढलाई के लिए सेंट्रिंग के ऊपर चढ़कर काम कर रहे थे. इस बीच छत के नीचे सेंट्रिंग प्लेट के सपोर्ट के लिए लगाई गई बल्ली हिलने लगी. इससे छत डगमगाने लगी.

अंबिकापुर में तेज रफ्तार ट्रक ने स्कूटी सवार युवक को कुचला

6 मजदूर गंभीर रुप से घायल

छत को हिलता देख मजदूरों में खलबली मच गई और वे वहां से भागने लगे. देखते-देखते पूरी छत ढहकर नीचे गिर गई. जिसमें करीब 6 दर्जन मजदूरों को गंभीर चोट आई है. जिन्हें सिम्स (छत्तीसगढ़ आयुर्विज्ञान संस्थान, Chhattisgarh Institute of Medical Science) में इलाज के लिए भर्ती कराया गया है. फिलहाल उनका इलाज जारी है.

बड़ा हादसा टला

भवन निर्माण में लगे सभी मजदूर छत पर काम कर रहे थे. लेकिन छत की ढलाई (Roof casting) के लिए नीचे लगाई गई बल्ली ठीक से नहीं लगने के कारण ये हादसा होना बताया जा रहा है. निर्माण के दौरान काम कर रहे ज्यादातर मजदूर समय रहते ही छत से नीचे आ गए थे. यही वजह है कि हादसे के दौरान कुछ लोगों को ही चोट आई है और जिससे एक बड़ा हादसा टल गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details