छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Sep 5, 2020, 12:19 AM IST

ETV Bharat / state

रेल टिकट रिफंड के नियमो में बदलाव, अब तक 25 करोड़ रुपए किए रिफंड

रेलवे बोर्ड के निर्देश के मुताबिक रेल यात्रियो की सुविधा के लिए रेल रिफंड के नियमो में कुछ बदलाव किया गया है. साथ ही रेलवे यात्रियों को टिकट कैंसिलेशन के बाद रिफंड भी दिया जा रहा है.

rules of railway ticket refund
बिलासपुर रेलवे स्टेशन

बिलासपुर: रेलवे बोर्ड के निर्देश के मुताबिक यात्रियों की सुविधा के लिए 22 मई 2020 से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर, रायपुर और नागपुर रेल मंडलो के विभिन्न आरक्षण काउंटर खोले गए हैं. रेल यात्रियों की बेहतर सुविधा के लिए आरक्षण केंद्र की संख्या भी योजनाबद्ध तरीके से बढ़ाई जा रही है.

नियमों में किए गए बदलाव

दरअसल इन दिनों स्पेशल गाड़ियों के आरक्षण और रद्दीकरण (टिकट कैंसिलेशन) का काम किया जा रहे हैं. सभी काउंटरों में कोविड-19 के प्रोटोकाल के तहत मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कार्य संचालित किए जा रहे. साथ ही सभी को आरोग्य सेतु एप का प्रयोग करने की सलाह भी दी जा रही है. रेलवे बोर्ड के निर्देश के मुताबिक रेल यात्रियो की सुविधा के लिए रेल रिफंड के नियमो में कुछ बदलाव किया गया है.

साइबर मितान अभियान को प्रमोट करने बिलासपुर पहुंचे अभिनेता आफताब शिवदासानी

यात्रा से 6 महीने के अंदर ले सकते हैं रिफंड

परिवर्तित नियमों के मुताबिक यात्रा की तारिख से 6 महीने के अंदर रिफंड ले सकते हैं. सभी आरक्षण केंद्रों से यात्री आरक्षण और टिकटों का रद्दीकरण करा रहे हैं. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के सभी आरक्षण केंद्रों से 22 मई से 31 अगस्त, 2020 तक कई रेल यात्रियों ने आरक्षित टिकट बुकिंग कराई है. अब तक करीब 3 लाख 46 हजार 185 यात्री टिकट रद्द करा चुके हैं. रेलवे ने इसके एवज में यात्रियों को कुल 22 करोड़ 95 हजार 893 रुपया रिफंड किया है.

ऑनलाइन टिकट का भी कैंसिलेशन

इसी तरह ऑनलाइन और ई–टिकट से 56 हजार 62 यात्रियों ने टिकट रद्द कराए. इसके बाद रेलवे ने यात्रियों को 3 करोड़ 96 लाख 50 हजार 335 रुपया रिफंड किया. इसी तरह दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे में कुल 4 लाख 2 हजार 246 यात्रियों ने टिकट रद्द कराए, जिसके एवज में यात्रियों को 25 करोड़ 97 लाख 46 हजार 228 रुपया रेलवे ने रिफंड किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details