छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

लॉकडाउन के दौरान पेंड्रा में हो रही लकड़ियों की अवैध कटाई

पेंड्रा वन परिक्षेत्र में लगातार इमारती लकड़ियों की कटाई जारी है. जंगल में सागौन के पेड़ लगातार काटे जा रहे हैं.

By

Published : Apr 30, 2021, 1:45 PM IST

Updated : Apr 30, 2021, 2:44 PM IST

Illegal timber harvesting in Pendra during lockdown
लकड़ी की अवैध कटाई

गौरेला-पेंड्रा-मरवाही:लॉकडाउन लकड़ी तस्करों के लिए वरदान साबित हो रहा है. वन विभाग के सामने इस समय एक बड़ी चुनौती सामने है. जंगलों में पेड़ की लगातार कटाई जारी है. पेंड्रा वन परिक्षेत्र अधिकारी रामसिंह राठिया ने बताया कि कोरोना काल में सघन दौरा नहीं किया जा सकता. जबकि इस दौर में वन विभाग जगह- जगह काम कर रहा है.

लकड़ी की अवैध कटाई

लॉकडाउन के दौरान प्रतिदिन जंगलों में अवैध कटाई जारी है. पेंड्रा वन परिक्षेत्र के अंदर जिल्दा गांव के सागौन प्लांट में बेशकीमती सागौन के पेड़ काट दिए गए हैं.ग्रामीणों का कहना है,ये घना जंगल था. कुछ दिनों से पेड़ों की अंधाधुंध कटाई चल रही है. फारेस्ट के कर्मचारी भी कभी-कभी आते हैं और फिर चले जाते हैं. ये कटी हुई लकड़ियां कहां जा रही है किसी को नहीं पता है. कटाई अगर जारी रही तो जल्द ही पूरा वन उजड़ जाएगा. हर दिन बड़ी संख्या में लोग जंगल में अवैध कटाई कर रहे हैं.

पेंड्रा में कृषि मंडी के पीछे झाड़ियों में लगी आग, फायर ब्रिगेड ने पाया काबू

सुबह 6 से 8 के बीच इन जंगलों में अवैध कटाई कर लकड़ी लेकर जाने वालों की लाइन लगी होती है. सिर्फ लॉकडाउन में ही बल्की लॉकडाउन से पहले भी हालात यही थे. लॉकडाउन में जंगल जाने वालों की संख्या में भारी इजाफा हुआ है.आसपास के जंगलों की स्थिति ऐसी हो गई है कि सड़क से लगे जंगलों में में दो-चार पेड़ तो दिख ही जाते हैं वहीं अंदर तो दूर-दूर तक सिर्फ ठूठ ही दिखाई पड़ता है. जिस प्रकार से जंगलों की अंधाधुन कटाई जारी है, यदि यही रफ्तार रही तो आने वाले समय में मरवाही वनमंडल के आसपास से जंगल गायब हो जाएंगे.

Last Updated : Apr 30, 2021, 2:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details