छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

'न्यू स्ट्रेन के लिए भी इफेक्टिव होगा कोविड वैक्सीनेशन'

राजधानी रायपुर सहित 7 जिलों में शनिवार को वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया गया. ड्राई रन का उद्देश्य कोविड की वैक्सीन को लेकर की गई तैयारियों को परखना है. बिलासपुर में भी वैक्सीनेशन का ड्राई रन किया जा रहा है. बिलासपुर जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्रों में भी ड्राई रन की प्रक्रिया हुई. इस दौरान राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अमर सिंह ने राज्य टीकाकरण की प्रक्रिया और तैयारी को लेकर ETV भारत से खास बातचीत की है.

By

Published : Jan 2, 2021, 1:46 PM IST

Updated : Jan 2, 2021, 2:40 PM IST

dry-run-of-corona-vaccination-in-bilaspur
वैक्सीनेशन का ड्राई रन

बिलासपुर: प्रदेश के कई हिस्सों में कोविड टीकाकरण को लेकर ड्राई रन किया जा रहा है. जिले के तीन स्वास्थ्य केंद्रों में भी ड्राई रन की प्रक्रिया जारी है. इस दौरान राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ अमर सिंह ने टीकाकरण की प्रक्रिया और तैयारी को लेकर ETV भारत से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि टीकाकरण को लेकर पूरी तैयारी कर ली गई है और बहुत जल्द प्रदेश में वैक्सीनेशन के काम को सफलतापूर्वक अंजाम दिया जाएगा.

वैक्सीनेशन का ड्राई रन
उन्होंने बताया कि प्रदेश के कई जिलों में ड्राई रन किया जा रहा है. इसके लिए विभिन्न जिलों में 3 केंद्रों का चयन किया गया है. उन्होंने बताया कि सबसे पहले हेल्थ केयर वर्कर का टीकाकरण होगा. इसके बाद आडेन्टिफाइड फ्रंट लाइन वर्कर, फिर 50 साल से अधिक उम्र वालों को प्राथमिकता मिलेगी. फिर 50 साल से कम लोगों को टीकाकरण का लाभ मिलेगा. उन्होंने कहा कि सबको टीका लगाना है, इसलिए यह एक बहुत बड़ी चुनौती है.
वैक्सीनेशन का ड्राई रन
  • टीकाकरण के महत्वपूर्ण स्टेप्स
  • लोगों का रजिस्ट्रेशन
  • वैक्सीनेशन और ऑब्जर्वेशन
  • कोल्ड चेन मैनेजमेंट
  • वैक्सीन की सप्लाई
  • स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स
  • कोविड एप ऑपरेशन

    घबराने या हड़बड़ाने की जरूरत नहीं

  • राज्य टीकाकरण अधिकारी ने बताया कि टीकाकरण को लेकर घबराने या किसी भी तरह की हिचकिचाहट से बचना चाहिए. टीका पूरी तरह से सुरक्षित है और कई टेस्ट प्रक्रिया से गुजरने के बाद ही इसे आम लोगों को लगाया जा रहा है.

पढ़ें : कोरोना वैक्सीन दिल्ली ही नहीं बल्कि पूरे देशभर में फ्री मिलेगी : डॉ.हर्षवर्धन

कई प्रक्रियाओं से होगा गुजरना

उन्होंने कहा कि सबसे पहले जिस व्यक्ति का टीकाकरण होगा, उसे मैसेज किया जाएगा. वो सेंटर पर पहुंचेगा और सबसे पहले शुरुआती दो सेंटर पर उसे अपना आइडेंटिफिकेशन देना होगा. तीसरे केंद्र पर पहुंचकर उसे टीका लगाया जायेगा. इस बीच सेंटर पर मोबलाइजेशन को लेकर स्वास्थ्यकर्मी और ऑफिसर उनकी मदद करेंगे. अंत में व्यक्ति को आधे घण्टे तक एक अलग कक्ष में ऑब्जरवेशन के लिए रखा जाएगा और फिर उसे केंद्र से छुट्टी मिलेगी.

वैक्सीनेशन का ड्राई रन

पढ़ें :प्रदेश में चल रहे ड्राई रन की तैयारियों का जायजा लेने पहुंचे टीएस सिंहदेव

टीका का रखरखाव महत्वपूर्ण


राज्य टीकाकरण अधिकारी ने कहा कि पूरे प्रदेश में टीका के उचित रखरखाव की व्यवस्था कर ली गई है. टीकाकरण का हमारा पुराना अनुभव है और घबराने की कोई जरूरत नहीं है. टीका के रखरखाव में लापरवाही भारी पड़ सकती है, इसलिए व्यवस्था पुख्ता की गई है. हर जगह कोल्ड चेन की पर्याप्त व्यवस्था की गई है.

वैक्सीनेशन का ड्राई रन
आम लोगों से खास अपील


राज्य टीकाकरण अधिकारी ने ETV भारत के माध्यम से आम लोगों से टीकाकरण अभियान में सहयोग करने की अपील की है. उन्होंने कहा कि प्राथमिकता और उपलब्धता के आधार पर टीकाकरण अभियान को धीरे-धीरे अंजाम दिया जाएगा. जो टीका लगाया जाएगा, वो न्यू स्ट्रेन के लिए भी इफेक्टिव होगा, इसलिए घबराने की बिल्कुल जरूरत नहीं है. टीका लगने तक सावधानी जरूर बेहद आवश्यक है.

Last Updated : Jan 2, 2021, 2:40 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details