छत्तीसगढ़

chhattisgarh

By

Published : Jan 23, 2021, 7:59 PM IST

Updated : Jan 23, 2021, 8:06 PM IST

ETV Bharat / state

EXCLUSIVE: उज्ज्वला होम केस में क्या कर रही है पुलिस ? SP प्रशांत अग्रवाल से जानिए

उज्ज्वला होम केस में अब तक के डेवलपमेंट और पुलिस की कार्रवाई को लेकर ETV भारत ने जिले के एसपी प्रशांत अग्रवाल से बात की है.

sp Prashant Agarwal
एसपी प्रशांत अग्रवाल

बिलासपुर: उज्ज्वला शेल्टर होम केस में पीड़िताओं के बयान के बाद अब तक 4 लोगों की गिरफ्तारी हो चुकी है. यहां काम कर चुकी पुरानी स्टाफ ने भी संचालक पर गंभीर आरोप लगाए हैं. अब तक के डेवलपमेंट और पुलिस की कार्रवाई को लेकर ETV भारत ने जिले के एसपी प्रशांत अग्रवाल से बात की है.

एसपी प्रशांत अग्रवाल EXCLUSIVE

सवाल: उज्ज्वला शेल्टर होम केस में अब तक क्या कार्रवाई की गई है ?

जवाब: 17 जनवरी की रात को उज्ज्वला शेल्टर होम का विवाद सामने आया था. शेल्टर होम की महिलाओं ने रिपोर्ट की थी. पीड़िताओं ने मारपीट करने, बंधक बनाने और परिवार से न मिलने देने की शिकायत की थी. जिसके बाद एफआईआर दर्ज की गई थी. दूसरे दिन उज्ज्वला होम में रहने वाली बाकी लड़कियों का बयान लिया गया था. 20 जनवरी को 164 के तहत बयान मजिस्ट्रेट के सामने पीड़िताओं के स्टेटमेंट लिए गए थे. जिसमें 376 और 354 के कंटेंट आने पर उज्ज्वला होम के संचालक जितेंद्र मौर्य को गिरफ्तार किया गया. उज्ज्वला होम में काम करने वाली 5 महिला स्टाफ के खिलाफ भी आरोप लगाया गया था, जिसमें से 3 महिला स्टाफ की गिरफ्तारी की जा चुकी है. संचालक को मिलाकर अब तक कुल 4 लोग इस मामले में गिरफ्तार किए जा चुके हैं. जो अलग-अलग बयान दर्ज किए गए हैं, उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जा रही है.

पढ़ें-EXCLUSIVE: उज्ज्वला शेल्टर होम का काला और गंदा सच सुनिए

सवाल: उज्ज्वला शेल्टर होम के पुराने स्टाफ सामने आ रहे हैं, आरोप लगा रहे हैं. ETV भारत से अपनी बात बताई है, क्या इस पर आपकी नजर है ?

जवाब:इस पर भी जांच की जाएगी. अगर कोई आकर मिलता है तो जांच कराएंगे.

सवाल: शहर में ऐसी घटना दुबारा न हों, इसके लिए पुलिस क्या कर रही है ?

जवाब:शेल्टर होम्स महिला एवं बाल विकास के अंडर में आते हैं. उनकी टीम बीच-बीच में जांच करती है. उनके सुपरविजन का अपना सिस्टम होता है. ऐसी कोई बात होगी तो सामने आ जाएगी. महिला एवं बाल विकास के माध्यम से और जांच कराएंगे. शिकायत मिलेगी तो कार्रवाई की जाएगी.

सवाल: पुलिस अपने स्तर पर इस मामले में और पूछताछ करेगी ?

जवाब:इससे रिलेटेड जो भी वहां आसपास रहने वाले लोग हैं, पुलिस उनसे विवेचना के क्रम में बयान लेगी.

पढ़ें:छत्तीसगढ़ में मुजफ्फरपुर शेल्टर होम जैसा मामला, युवतियों ने लगाए गंभीर आरोप

पुरानी महिला स्टाफ ने भी संचालक पर लगाए गंभीर आरोप

ETV भारत से चर्चा करते हुए शेल्टर होम में काम कर चुकी महिला ने बताया कि वो करीब 8 साल पहले वो यहां काम करने आई थी. काम करने के दौरान उसने देखा कि शेल्टर होम में महिलाओं को बंधक बनाकर रखा जाता है. खासतौर पर दिमागी तौर पर कमजोर महिलाओं के साथ संचालक जितेंद्र मौर्य अश्लील हरकतें करता था. पुरानी स्टाफ ने कहा कि डेढ़ महीने की नौकरी में उसने ये सब अपनी आंखों से देखा है.

Last Updated : Jan 23, 2021, 8:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details