छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

Amrit Bharat Station Scheme : अमृत भारत स्टेशन स्कीम बदलेगा बिलासपुर स्टेशन की सूरत, इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तर्ज पर दिखेगा बिलासपुर जंक्शन

Amrit Bharat Station Scheme अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के लगभग 508 स्टेशनों को हाईटेक और सर्वसुविधायुक्त बनाने की तैयारी रेल मंत्रालय ने की है. बिलासपुर स्टेशन को भी अमृत भारत स्टेशन योजना में जोड़ा गया है. इसी के साथ बिलासपुर जोन के स्टेशनों को एयरपोर्ट की तर्ज पर बनाया जाएगा.

By

Published : Aug 16, 2023, 8:13 PM IST

Updated : Aug 17, 2023, 11:21 AM IST

Amrit Bharat Station Scheme
अमृत भारत स्टेशन स्कीम बदल देगा बिलासपुर स्टेशन की सूरत

बिलासपुर :अमृत भारत स्टेशन योजना बिलासपुर स्टेशन में 5 सौ 35 करोड़ रुपए की लागत से तैयार किया जाना है. बिलासपुर स्टेशन का कायाकल्प एयरपोर्ट की तरह किया जाएगा. इसमें दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के बिलासपुर स्टेशन में स्थानीय संस्कृति को भी महत्व दिया जाएगा. स्टेशन भवन का डिजाइन स्थानीय संस्कृति, विरासत और वास्तुकला से प्रेरित होगा.

देश के 508 स्टेशनों का होने वाला है कायाकल्प :देश के 508 स्टेशन को अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल किया गया है. इसमें बिलासपुर के स्टेशन को भी शामिल किया गया है. यहां पहले से ही उच्च स्तरीय सुविधाएं हैं. लेकिन अब अमृत भारत स्टेशन योजना में शामिल होने के बाद यहां कई और नई सुविधाएं होंगी. बिलासपुर स्टेशन में अब तक दी गई सुविधाएं काफी अच्छी हैं. यात्रियों के लिए यहां उच्च स्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई गई है. लेकिन अब अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत और उच्च स्तरीय सुविधाएं शुरू की जाएंगी.

बिलासपुर स्टेशन में अब तक क्या-क्या सुविधाएं हैं और आने वाले समय में स्टेशन के रिनोवेशन के बाद उसमें और क्या सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. साथ ही स्टेशन को 'सिटी सेंटर' के रूप में विकसित करने के लिए किस तरह का प्लान तैयार किया गया है. आइए जानते हैं.

कैसे बदलेगा बिलासपुर रेलवे स्टेशन ? :आने वाले समय में किसी इंटरनेशनल एयरपोर्ट की तरह बिलासपुर रेलवे स्टेशन नजर आने वाला है. केंद्र सरकार ने रेलवे बोर्ड के माध्यम से पूरे देश भर के रेलवे स्टेशन के उन्नयन को लेकर "अमृत भारत स्टेशन योजना" शुरू की गई है. इस योजना के तहत छत्तीसगढ़ के सात रेलवे स्टेशनों को भी शामिल किया गया है. जिनमें बिलासपुर स्टेशन भी है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी साकेत रंजन ने बताया कि बिलासपुर स्टेशन का काम जल्द ही शुरू हो जाएगा. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत और भविष्य की सुविधाओं की जो जरूरतों को ध्यान में रखकर यहा निर्माण किया जाएगा.

'' बिलासपुर में आगामी दिनों में उचित सुविधाएं मिलेंगी. स्टेशन के रेनोवेशन में लगभग 435 करोड़ रुपए की परियोजनाएं तैयार किए जा रहे हैं. स्टेशन की सुविधाओं में वर्तमान में हम अगर बात करे तो कई उच्च स्तरीय सुविधाएं है. अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आने वाले 40 से 50 वर्षों के लिए यहां सुविधाएं तैयार की जाएंगी. लगभग 435 करोड़ रुपए की लागत से स्टेशन का रिनोवेशन किया जाएगा. जिसमें बिलासपुर स्टेशन में एक विशाल शेड का निर्माण किया जाएगा .जिसे सिटी सेंटर की तर्ज पर तैयार किया जाएगा.'' साकेत रंजन, सीपीआरओ

बिलासपुर रेलवे स्टेशन में अभी यात्रियों के लिए काफी सुविधाएं हैं.

1. यात्रियों और यात्री ट्रेन के स्टॉपेज के लिए 8 प्लेटफॉर्म हैं
2. प्लेटफॉर्म शेल्टर 3 हजार स्क्वायर फीट का है.

3. 99 यात्री ट्रेन रोजाना रुकती है.
4. स्टेशन में प्रवेश के लिए चार एंट्रीज है.
5. एक प्लेटफॉर्म से दूसरे में जाने के लिए चार फुट ओवर ब्रिज है.
6. यात्रियों के लिए प्लेटफॉर्म एक में दो एस्केलेटर (ऑटोमेटिक चलने वाली सीढ़ी) है.
7. एक हजार एस्क्वॉयर मीटर का वेटिंग हाल है.
8. 65 हजार यात्रियों के आने जाने के लिए सुविधाएं हैं.
9. तीन बड़े पार्किंग हैं.

अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत आने वाली सुविधाएं.

1. कॉन्कोर्स डेवलेपमेंट
2. 3 नए फुट ओवरब्रिज
3. 24000 स्क्वायर फीट का रूफ कवरिंग
4. 26 नए एस्केलेटर
5. 26 लिफ्ट
6. 18 नए टिकट विंडो
7. रिटेल कोर्स 744 स्क्वॉयर मीटर
8. कॉमर्शियल एरिया डेवलपमेंट 23000 स्क्वायर मीटर
9. रिडेवलपमेंट सेकंड एंट्री
10 पार्किंग एरिया 25000 स्क्वायर मीटर
11. वेटिंग एरिया 4000 स्क्वायर मीटर
11. सीसीटीवी
12. ग्रीन बिल्डिंग सर्टिफिकेशन
13. स्मार्ट स्टेशन सेटअप
14. सोलर पैनल
15. वेस्ट स्टॉर्म वॉटर रिसोर्स
16. सॉलिड वाटर मैनेजमेंट
17 मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट हब

क्या होता है कॉन्कोर्स ? :कॉनकोर्स स्टेशन के रास्ते या सड़कों को आपस में जोड़ता है. बिलासपुर का कॉनकोर्स होटल, कन्वेंशन सेंटर, रेलवे स्टेशन, शॉपिंग और पार्किंग के रास्तों को एक साथ जोड़ेगा. इसके लिए यात्रियों को अलग-अलग सीढ़ियां नहीं चढ़नी होंगी.

मेमू ट्रेन शुरु होने के बाद नवा रायपुर आने जाने में नहीं होगी परेशानी
रायपुर रेलवे स्टेशन पर अपराधियों की ऐसे होगी पहचान
चलती ट्रेन में चढ़ते वक्त फिसला महिला का पैर, आरपीएफ ने बचाई जान

क्या है अमृत भारत स्टेशन योजना ? : अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत देश के रेलवे स्टेशनों का कायाकल्प किया जाएगा. पहले फेज में 508 स्टेशनों को चुना गया है.जिन्हें रीडेवलेप करके शहर को विकास के पथ पर आगे लाया जाएगा.सरकार का उद्देश्य रेलवे स्टेशनों को स्मार्ट बनाकर शहर के विकास में जोड़ना है.रेलवे स्टेशनों में हर वो सुविधा हो जो शहरवासियों को चाहिए.चाहे वो जरुरत का सामान हो या फिर घूमने लायक जगह.स्टेशनों को विकसित करके सुविधाओं से लैस किया जाएगा.

Last Updated : Aug 17, 2023, 11:21 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details