छत्तीसगढ़

chhattisgarh

ETV Bharat / state

खबर का असर: राशन वितरण में गड़बड़ी का आरोपी दुकान संचालक निलंबित

जिले में उचित मूल्य की दुकान में गड़बड़ी का मामला सामने आया है. ग्रामीणों ने संचालक पर राशन के तौल में गड़बड़ी का आरोप लगाया है. जिसके बाद दुकान संचालक के खिलाफ कार्रवाई की गई.

By

Published : May 10, 2020, 12:08 AM IST

Distortion in ration distribution operator suspended in bemetara
राशन वितरण में गड़बड़ी, संचालक निलंबित

बेमेतरा: जिले के बेरला ब्लॉक के बहेरघट में राशन कार्ड धारक को सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत 1 से 2 किलो चावल और शक्कर का वितरण किया जा रहा है. इसका संचालन पूजा अर्चना महिला स्वसहायता समूह की ओर से किया जा रहा है. जहां तौल में 250 ग्राम की गड़बड़ी पाई गई.

राशन वितरण में गड़बड़ी, संचालक निलंबित

तौल में गड़बड़ी के बाद ग्रामीणों ने मामले की शिकायत जनपद सदस्य दरबारी साहू, सरपंच और सभी पंचों से की. ग्रामीणों ने बेरला एसडीएम, जिला खाद्य अधिकारी को भी आवेदन सौंपकर मामले की शिकायत की. ETV भारत ने इस खबर को प्रमुखता से प्रकाशित किया था. खबर दिखाने के बाद बेरला एसडीएम ने पूजा अर्चना महिला स्व-सहायता समूह को निलंबित कर दिया.

तौल में गड़बड़ी का आरोप

बता दें कि शासकीय उचित मूल्य दुकान बहेरघट के संचालक स्व-सहायता समूह पर ग्रामीणों ने आरोप लगाया है कि 'राशन कार्ड धारियों को खाद्यान्न तौल में गड़बड़ी कर उसकी पात्रता से कम मात्रा में राशन दिया जा रहा है. इसके अलावा ग्रामीणों का आरोप है कि संचालक बाद राशन कार्ड को अपने पास रखकर कार्डधारक की गैरमौजूदगी में खुद उनके राशन का उठाव कर करते हैं'.

दुकान का लाइसेंस निलंबित

छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 के विभिन्न प्रावधानों का उल्लंघन किए जाने पर छत्तीसगढ़ सार्वजनिक वितरण प्रणाली नियंत्रण आदेश 2016 की कंडिका 10 (1) के अधिकारों का उपयोग करते हुए उचित मूल्य की दुकान का लाइसेंस तत्काल प्रभाव से निलंबित किया गया है.

नए समूह की सौंपी गई जिम्मेदारी

बता दें कि राशनकार्ड धारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए शासकीय उचित मूल्य दुकान को जय सिद्धि माता महिला स्व-सहायता समूह बहिंगा की ओर से संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान में आगामी आदेश तक संलग्न किया गया है. शासकीय उचित मूल्य की दुकान का संचालन ग्राम पंचायत बहेरघट से ही किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details